Anskalik Anudeshak ( अंशकालिक अनुदेशक )Basic Shiksha Vibhag ( बेसिक शिक्षा विभाग )Shikshamitra ( शिक्षामित्र )

गर्मी की छुट्टियों में भी शिक्षा मित्र स्कूल की हरियाली व किचिन गार्डन को दे रहे पानी

गर्मी की छुट्टियों में भी शिक्षा मित्र स्कूल की हरियाली व किचिन गार्डन को दे रहे पानी

Even during the summer holidays, Shiksha Mitras are giving water to the school’s greenery and kitchen garden

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कीजिए ।

https://chat.whatsapp.com/BSktrVOoSoiLphO2FpJlxf

Sultanpur: शिक्षण कार्य के दौरान शिक्षकों का समय से न आने की चर्चा अक्सर रहती है।लेकिन ब्लाक क्षेत्र के भुवरपुर प्राथमिक विद्यालय में कार्यरत शिक्षा मित्र गर्मी की छुट्टियों का आनन्द सैर सपाटा का योजना yojna न बनाने के बजाय विघालय में प्रतिदिन सुबह चिलचिलाती धूप में घर से दो किलोमीटर जाकर किचन गार्डन सहेजने के साथ हरियाली के लिए परिसर में रोपे गए पौधे को पानी देते हैं।

KITCHEN GARDEN IN BASIC SCHOOL

गर्मी Garmi की छुट्टियों holiday में जहां हर कोई नए कार्यों व नई जगहों पर जाने की योजना बनाता है, वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपनी चीजों को सहेजने में लगे रहते हैं। ब्लाक क्षेत्र के भुवरपुर प्राथमिक विद्यालय prathmik vidyalaya के शिक्षा मित्र ऋषिदेव सिंह ने बताया गर्मी की छुट्टी के चलते 20 मई May से विद्यालय vidyalaya बंद है। ऐसे में विद्यालय के किचन गार्डन व साफ सफाई भी जरूरी है।

किचन गार्डन सहित विद्यालय की फुलवारी व अन्य पौधे इस भीषण गर्मी में सहेजना जरूरी है, वैसे भी इस विद्यालय की फुलवारी व हरियाली काबिले तारीफ है। घर से दो किलोमीटर दूर विद्यालय पहुंचकर पौधों को पानी देते हैं और उसकी साफ सफाई भी करते हैं। विद्यालय vidyalaya में पौधों को पानी देते दिख गए। पूछने पर बताए कि यदि इस भीषण गर्मी Garmi में इनकी देखरेख नहीं किया जाएगा तो कई महीने की मेहनत बेकार हो जाएगी। उन्होंने कहा कि छुट्टी holiday बाद बच्चों के बीच पूरा दिन फिर से यहीं रहना है। प्रायः विद्यालय vidyalaya आकर साफ सफाई कर पौधों को पानी देता हूं। कभी कभार निराई गुड़ाई भी कर देता हूं जिससे घास न उग पाए और विद्यालय हरा भरा बना रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button

Discover more from Basic Education Department

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading