Basic Shiksha Vibhag ( बेसिक शिक्षा विभाग )Goverment Order ( सरकारी आदेश )

बेसिक शिक्षा: 52 स्कूलों के औचक निरीक्षण में कोई शिक्षक अनुपस्थित न मिला

बेसिक शिक्षा: 52 स्कूलों के औचक निरीक्षण में कोई शिक्षक अनुपस्थित न मिला

हमारा व्हाट्सएप ग्रुप जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें ।

https://chat.whatsapp.com/EMIc2lUUDpi02gEsnJVclg

बेसिक शिक्षा विभाग शासनादेश समाचार से शिक्षक समाचार प्राप्त करने के लिए एंड्राइड का प्रयोग करें । एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें /

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.master.sahab

हमारी टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें /

https://t.me/teacherofindia

लखीमपुर:-बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों के लगातार निरीक्षण से तस्वीर बदली नजर आने लगी है । मंगलवार को ईसानगर ब्लॉक के 52 स्कूलों का एक साथ टीमों ने औचक निरीक्षण किया । खास बात यह है कि किसी भी स्कूल में न तो शिक्षक अनुपस्थित मिले न ही शिक्षामित्र और अनुदेशक । बीएसए डॉ . लक्ष्मीकांत पाण्डेय का कहना है कि अब स्कूलों में शिक्षा का स्तर बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है । इसलिए निरीक्षण के दौरान बच्चों से उनकी कक्षा के अनुसार सवाल पूछे जा रहे हैं ।

School inspection

मंगलवार को बीएसए ने ईसानगर के पांच स्कूलों का औचक निरीक्षण किया । इस दौरान स्कूलों में क्लास में जाकर बच्चों को पढ़ाया , उनकी कक्षा के अनुसार सवाल पूछे । हिन्दी और गणित पढ़ाया । वहीं सभी खंड शिक्षा अधिकारी , जिला समन्वयकों ने भी स्कूलों का निरीक्षण किया । बीएसए ने बताया कि मंगलवार को ईसानगर ब्लॉक के कुल 52 स्कूलों का निरीक्षण एक साथ किया गया ।

निरीक्षण के दौरान सभी शिक्षक , शिक्षामित्र व अनुदेशक स्कूलों में उपस्थित मिले । एक – दो जगहों पर एमडीएम की गुणवत्ता ठीक नहीं मिली इसको सुधार का निर्देश दिया गया वहीं शिक्षकों से अब शिक्षा का स्तर बढ़ाने , निपुण लक्ष्य पूरा करने पर फोकस करने के लिए कहा जा रहा है उन्होंने कहा कि बीईओ को भी निर्देश दिया गया है कि निरीक्षण के दौरान निपुण भारत लक्ष्य को लेकर बच्चों से सवाल जरूर पूछें । शिक्षा का स्त बढ़ाने पर फोकस करें ।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button

Discover more from Basic Education Department

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading