UncategorizedUPMSSCB (उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड )

अब इंटर तक के छात्रों की बनेगी यूनिक आइडी, दो जगह नहीं नाम लिखा सकेंगे बच्चों का

अब इंटर तक के छात्रों की बनेगी यूनिक आइडी, दो जगह नहीं नाम लिखा सकेंगे बच्चों का

संवाददाता, वाराणसी : इंटर तक के छात्रों की अब यूनिक आइडी बनेगी। बकायदा उनका कोड और यू डायस पोर्टल पर उनकी पूरी प्रोफाइल होगी। एक क्लिक करते ही सारी जानकारी सामने होगी।

इससे कई तरह की समस्याओं से बचा जा सकेगा।

Uniq id for students

देखा गया है कि कुछ अभिभावक छात्रों का नाम परिषदीय के साथ दूसरे विद्यालयों में भी लिखवा देते थे। इतना ही नहीं कहीं यह छात्र किसी कक्षा में पढ़ते थे तो कहीं उनका नामांकन किसी और क्लास में होता था। पड़ताल के दौरान यह बातें सामने भी आईं। इन सब समस्याओं को देखते हुए महकमे ने आइडी का निर्णय किया है। इससे बच्चे दो जगहों पर नाम नहीं लिखवा सकेंगे।

ऐसा करते ही आइडी से मामला पकड़ में आ जाएगा। इतना ही नहीं, यह भी आसानी से पकड़ में आ जाएगा कि आगे उसकी पढ़ाई जारी है या नहीं। उसकी सारी शैक्षिक योग्यता, स्कूल आदि का डिटेल एक क्लिक पर होगा। खास बात यह कि इसमें सरकारी प्राइवेट एवं मदरसों सहित सभी तरह के स्कूल आएंगे।

एमडीएम में भी होता था खेल

कोई आइडी न होने से न सिर्फ छात्रों के मिलान की गड़बड़ी आती है, बल्कि उनकी उपस्थिति को लेकर भी असहजता की स्थिति रहती थी। बच्चों को मिलने वाले दोपहर के भोजन में भी इसकी वजह से खूब खेल हुए। डीबीटी (डायरेक्ट बेनीफिट ट्रांसफर) के दौरान भी ऐसी स्थिति का सामना करना पड़ा। अब इन सबसे बचा जा सकेगा।

लखनऊ में यहां के बनारस के बाबू की ट्रेनिंग भी हो चुकी है

आइडी बनाए जाने की बात है। इसे लेकर लखनऊ में यहां के बाबू की ट्रेनिंग भी हो चुकी है। हालांकि इस मामले में अभी कोई साफ दिशा-निर्देश नहीं आया है कि यह कब तक होगा।

-डा. अरविंद कुमार पाठक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button

Discover more from Basic Education Department

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading