Basic Shiksha Vibhag ( बेसिक शिक्षा विभाग )

UP Budget Session 2023: शिक्षकों व कर्मचारियों के रिक्त पदों पर जल्द होगी नियुक्ति; सरकार ने दिया जवाब

UP Budget Session 2023: शिक्षकों व कर्मचारियों के रिक्त पदों पर जल्द होगी नियुक्ति; सरकार ने दिया जवाब

हमारा व्हाट्सएप ग्रुप जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें ।

खनऊ, राज्य ब्यूरो: विधान परिषद में शुक्रवार को प्रश्न काल में सपा के आशुतोष सिन्हा ने वाराणसी के महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ, संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय, जौनपुर स्थित पूर्वांचल विश्वविद्यालय व बलिया के चंद्रशेखर विश्वविद्यालय के विभिन्न संकायों में शिक्षकों व कर्मचारियों के रिक्त पदों पर नियुक्ति का सवाल पूछा।

Vacant seats of teachers

उच्च शिक्षा मंत्री योगेन्द्र उपाध्याय ने रिक्तों पदों की अलग-अलग जानकारी देते हुए बताया कि चयन की प्रक्रिया आरंभ हो गई है। जल्द रिक्त पदों पर नियुक्ति की जाएगी।

बसपा के भीमराव अंबेडकर ने कानपुर देहात में 13 फरवरी को मां-बेटी की जलकर हुई मौत की घटना की उच्च स्तरीय जांच कराकर उसकी रिपोर्ट सदन में रखे जाने को लेकर प्रश्न पूछा और घटना की जांच हाई कोर्ट के सेवानिवृत्त जज से कराए जाने की मांग उठाई।

नेता सदन उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने बताया कि शासन की घटना की जांच के लिए मंडलायुक्त व एडीजी जोन की एसआईटी गठित की है, जबकि पुलिस महानिदेशक ने निष्पक्ष विवेचना के लिए एसपी हरदोई की अध्यक्षता में एक एसआईटी गठित की है। सरकार पूरे मामले की निष्पक्ष जांच कराकर दोषियों को सजा दिलाना चाहती है। हम पीड़ित परिवार के साथ हैं और उनके संपर्क में हैं।

सपा के डाॅ. मान सिंह यादव ने प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों के अंतर्जनपदीय तबादलों काे लेकर प्रश्न पूछा और विशेषकर शिक्षक दंपती को एक जिले में तैनाती दिए जाने की मांग उठाई। मंत्री संदीप सिंह ने बताया कि अभी अंतर जनपदीय तबादलों की नीति लागू नहीं है। अभी जिले के भीतर तबादलों की प्रक्रिया आरंभ होगी, जिसका शासनादेश तैयार हो गया है।

बसपा के भीमराव अंबेडकर ने मनरेगा मजदूरों को बेरोजगारी भत्ता दिए जाने का प्रश्न पूछा। नेता सदन ने बताया कि ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा स्टेट नोडल अकाउंट माड्यूल लागू होने से बेरोजगारी भत्ते की रकम जमा करने में समस्या हो रही थी। भत्ते की राशि के लिए अलग से खाता खोले जाने का शासनादेश 28 फरवरी को जारी कर दिया गया है।

दिनेश शर्मा को बोलने ही नहीं दिया

विधान परिषद में बसपा के भीमराव अंबेडकर के नियम 105 के तहत व्यावसायिक डिग्री धारक बेरोजगारी का मुद्दा उठाए जाने पर नेता सदन केशव प्रसाद मौर्य ने जवाब दिया। जिसके उपरांत सदस्य डॉ. दिनेश शर्मा ने भी विपक्षियों पर हमला बोला। कहा कि अध्ययन की जरूरत ज्यादा है। इसके बाद नियुक्तियों के तथ्यों को रखना शुरू किया। इसी बीच सपा के स्वामी प्रसाद मौर्य ने उनका तीखा विरोध किया।

गलत रिपोर्ट पर कार्रवाई का निर्देश

प्रश्न काल में ध्रुव कुमार त्रिपाठी ने बलिया में एक खेल मैदान की जमीन पर कब्जे का सवाल किया। नेता सदन ने कब्जा न होने की बात कही। इस पर ध्रुव कुमार ने अधिकारियों द्वारा गलत जानकारी दिए जाने की बात कही। इस पर सभापति कुंवर मानवेंद्र सिंह ने जांच कराने की बात कही। कहा कि यदि गलत रिपोर्ट दी गई है तो कार्रवाई होनी ही चाहिए।

सपा के स्वामी प्रसाद मौर्य ने बुलंदशहर के एक खेल मैदान को लेकर प्रश्न पूछा और दिए गए उत्तर को गलत बताया। कहा कि दूसरी गाटा संख्या से जुड़ी जानकारी दी गई है। नेता सदन ने कहा कि इसकी जांच कराएंगे। यदि सूचना गलत है तो संबंधित के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button

Discover more from Basic Education Department

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading