Basic Shiksha Vibhag ( बेसिक शिक्षा विभाग )

शिक्षक संघ ने विजय किरण आनन्द महानिदेशक स्कूल शिक्षा उत्तर प्रदेश से व्यक्तिगत समस्याओं तथा सामूहिक समस्याओं पर की चर्चा, देखें चर्चा के मुख्य बिंदु

शिक्षक संघ ने विजय किरण आनन्द महानिदेशक स्कूल शिक्षा उत्तर प्रदेश से व्यक्तिगत समस्याओं तथा सामूहिक समस्याओं पर की चर्चा, देखें चर्चा के मुख्य बिंदु

हमारा व्हाट्सएप ग्रुप जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें ।

https://chat.whatsapp.com/Cd8j7yTpnOPL2Nv132JCBd

बेसिक शिक्षा विभाग शासनादेश समाचार से शिक्षक समाचार प्राप्त करने के लिए एंड्राइड का प्रयोग करें । एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें /

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.master.sahab

आज पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार विजय किरण आनन्द जी महानिदेशक महोदय स्कूल शिक्षा उत्तर प्रदेश से व्यकितगत समस्याओं तथा सामूहिक समस्याओं पर चर्चा हुई।आज की बैठक की विशेष बात यह थी कि D.G. साहब ने आपके नेतृत्व को सीमा से बढ़कर सम्मान दिया।

1- मेरठ की एक शिक्षिका को B.S.A.मेरठ द्वारा अकारण प्रताड़ित करने का प्रकरण मेरे द्वारा रखा गया,तत्काल डी0जी0 साहब ने B.S.A. मेरठ को कठोर निर्देश देते हुए परीक्षण कर कार्यवाही वापस लेने के निर्देश दिए।

2-B.S.A. कासगंज द्वारा कम्पोजिट ग्रांट से जिले के स्कूलों में टाइल्स लगाने के निर्देश दिए गए थे।प्रकरण से मैंने अवगत कराया।तत्काल फोन करके इस सम्बंध में परियोजना के निर्देशों का पालन का करने के निर्देश दिए।

Vijay kiran anand

3-कुछ B.E.O. की मेरे द्वारा प्रमाण सहित शिकायत की गई थीं अब तक कोई कार्यवाही नहीं हुई।अपर निदेशक महोदय अनिल भूषण चतुर्वेदी जी को निर्देश दिया कि आज ही कार्यवाही सम्बन्धी निर्णय से अवगत कराएं।

4-68500 के जिला आवंटन के पश्चात तत्काल स्थानांतरण/समायोजन की कार्यवाही प्रारंभ कर दी जाएगी।

5-अंतर जनपदीय तथा जनपदीय पारस्परिक स्थानांतरण के सम्बंध में शासनादेश तैयार है जल्द निर्गत होने की स्थिति में है।

6-पदोन्नति पत्रावली शासन गयी थी कुछ आपत्ति के साथ वापस आ गयी थी आपत्ति दूर कर दी गयी पुनः पत्रावली शासन भेज दी गयी है जल्द प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

7- विद्यालय समय से पहले निरीक्षण किये जाने तथा 8.5 पर विद्यालय में उपस्थित होने वाले शिक्षकों को भी अनुपस्थित किये जाने के प्रकरण पर D.G. साहब ने भरोसा दिया कि ऐसा न करने के निर्देश कर दिए जाएंगे।

8-एक जनपद में A.R.P. द्वारा दिये गए दायित्व का निर्वहन न कर अन्य कार्य करने के मुद्दे पर सम्बंधित जिले के B.S.A. को उनका परीक्षण कराकर यदि शिकायत सत्य है तो पद से हटाने के तत्काल ही फोन पर निर्देश दिए।

9-जिला ब्यायम शिक्षक और स्काउट मास्टर के सम्बंध में निर्णय लेते हुए संयुक्त शिक्षा निदेशक परियोजना राजेन्द्र यादव जी को तत्काल वार्ता करने के निर्देश दिए।

10-सोनभद्र जनपद में दो गठित नवीन ब्लाकों में B.E.O. की आई0डी0 अब तक न होने के मुद्दे पर मानव सम्पदा प्रभारी अपर परियोजना निदेशक रोहित त्रिपाठी जी को निर्देश दिया कि तत्काल इनकी आई0डी0 बना दी जाए।

11-बुलंदशहर जनपद के पदोन्नति प्राप्त शिक्षकों के वेतन अवरुद्ध किये जाने के प्रकरण पर B.S.A. बुलन्दशहर को परीक्षण कर तत्काल वेतन अवमुक्त करने हेतु निर्देश दिए।

12-विशेष परिस्थितियों में स्थानांतरण किये जाने का मुद्दा मेरे द्वारा रखा गया।उस पर महानिदेशक महोदय ने कहा कि आपकी मांग पर नियमों में संशोधन किया जा रहा है।ऐसे प्रकरणों की जांच कराकर प्रशासनिक स्थान्तरण किये जाने की व्यस्था शीघ्र कर दी जाएगी।

D.G.साहब ने आज रखे गए प्रकरणों पर आपके संगठन को महत्व देते हुए तत्काल निर्णय लिए।अन्य प्रकरणों पर भी निर्णय किये जाने का भरोसा दिया।

बैठक में यशस्वी महामंत्री नरेश कौशिक जी ने विभिन्न शिक्षक हित के मुद्दों को मजबूती से प्रस्तुत किया।बैठक में लखनऊ के अध्यक्ष प्रभाकांत मिश्रा जी महामंत्री सुधीर सहगल जी,अमरोहा से धनीराम यादव जी,जिला व्यायाम शिक्षक अमरोहा अनिल चौधरी जी,मेरे पी0आर0ओ0 मनोज कुमार जी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button

Discover more from Basic Education Department

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading