Basic Shiksha Vibhag ( बेसिक शिक्षा विभाग )

जनपद में 3400 शिक्षकों के नवंबर महीने के वेतन पर लगी रोक

जनपद में 3400 शिक्षकों के नवंबर महीने के वेतन पर लगी रोक

45 दिवसीय विशेष पठन-पाठन अभियान के अंतर्गत छठवें में सप्ताह की गतिविधियों का पीडीएफ यहां से प्राप्त करें

हमारा व्हाट्सएप ग्रुप जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें ।

https://chat.whatsapp.com/CZWlXBWnFOy46wy4xKA95v

🥎🥎 *45 दिवसीय विशेष पठन-पाठन अभियान के अंतर्गत 6 वें सप्ताह की गतिविधियों की जानकारी*

🥎🥎 *गतिविधियों पर आधारित शिक्षण विज्ञान चालीसा*

बुलंदशहर बेसिक शिक्षा विभाग ने जिले के बेसिक स्कूलों में तैनात 3400 से अधिक शिक्षकों और कर्मचारियों द्वारा अपना प्रान प्रपत्र नहीं भरने पर उनका नवंबर का वेतन रोक दिया है। वेतन रोके जाने पर शिक्षक नेताओं और शिक्षकों ने रोष जताया है। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि नई पेंशन के लिए अब तक प्रान प्रपत्र नहीं भरने पर वेतन रोका गया है।

उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष सुरेंद्र यादव और जिला उपाध्यक्ष कौशल किशोर ने बताया कि विभागीय अधिकारियों ने शिक्षकों के वेतन पर रोक लगा दी है, जो नियम के विरुद्ध है। शिक्षक पुरानी पेंशन बहाली की मांग कर रहे हैं। यदि कोई नई पेंशन योजना का लाभ नहीं लेना चाहता है तो उसे अपने अधिकार से वंचित नहीं किया जा सकता यदि विभागीय अधिकारियों ने प्रान प्रपत्र भरने के लिए आदेश जारी किया तो उससे संबंधित किसी भी शिक्षक को नोटिस जारी नहीं किया गया। इस तरह की कोई भी कार्रवाई करने से पहले तीन बार नोटिस देना जरूरी होता है। वहीं, शासन स्तर से इसके संबंध में वेतन रोकने के लिए कोई स्पष्ट आदेश नहीं है। वेतन रोकने के मामले को लेकर बीएसए और वित्त एवं

Basic education department

लेखाधिकारी से मुलाकात की जाएगी और शिक्षकों का वेतन जारी करवाया जाएगा। उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष विनोद कुमार शर्मा ने पदाधिकारियों के साथ मिलकर विभागीय अफसरों से मुलाकात कर रोके गए वेतन को जारी करने की मांग की। संघ के पदाधिकारी दिनेश कुमार, संजय शर्मा, मूलेंद्र प्रताप सिंह, पीयूष शर्मा, चचली, संतोष, पुष्पा और अनुराधा शर्मा आदि शामिल रहे। इसके लिए अब तक जिन शिक्षकों ने अपना प्रान प्रपत्र नहीं भरा है, उनका वेतन रोका गया है। शिक्षकों को पेंशन से संबंधित एनपीएस का लाभ देने के लिए यह निर्णय लिया गया है। बेसिक शिक्षा अधिकारी वीके शर्मा ने बताया कि यह निर्णय उच्चाधिकारियों के निर्देश पर लिया गया है। वेतन नहीं रोका जाएगा। वह एनपीएस का लाभ लेने के लिए जल्द से जल्द अपना प्रान प्रपत्र भर दें।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button

Discover more from Basic Education Department

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading