Basic Shiksha Vibhag ( बेसिक शिक्षा विभाग )

बीईओ के खिलाफ शिक्षिकाओं ने खोला मोर्चा, कहा- रद्द कर देते हैं छुट्टी

बीईओ के खिलाफ शिक्षिकाओं ने खोला मोर्चा, कहा- रद्द कर देते हैं छुट्टी

हमारा व्हाट्सएप ग्रुप जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें ।

https://chat.whatsapp.com/CZWlXBWnFOy46wy4xKA95v

45 दिवसीय विशेष पठन-पाठन अभियान के अंतर्गत 7 वें सप्ताह की गतिविधियों का पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें ।

🥎🥎 *प्रेरणा डी बी टी एप पर स्टूडेंट्स का ड्रेस फ़ोटो अपलोड करने का तरीका देखें*

 *|| Prerna Dbt App Student Dress Photo Upload Process || प्रेरणा डीबीटी ऐप फ़ोटो अपलोड ||*

🥎🥎 *गतिविधियों पर आधारित शिक्षण विज्ञान चालीसा*

खीमपुर खीरी। पसगवां ब्लॉक में महिला शिक्षक को अश्लील वीडियो भेजने का मामला थमा ही था कि अब नकहा ब्लॉक के एक शिक्षक समेत बीईओ के खिलाफ महिला शिक्षकों ने मोर्चा खोल दिया है। बुधवार को महिला शिक्षकों के प्रतिनिधिमंडल ने सीडीओ अनिल कुमार सिंह से मिलकर शिकायत की है।

Action Against BEO

नकहा ब्लॉक के उच्च प्राथमिक विद्यालय शैलगांव की शिक्षिका ने मातृत्व अवकाश निरस्त करने की बीएसए से शिकायत की थी। कहा था कि उन्होंने मातृत्व अवकाश के लिए पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन किया था। आरोप है कि बीईओ नकहा पुष्पेंद्र कुमार जैन ने दो बार आवेदन को निरस्त कर दिया, जबकि सारे आवश्यक प्रपत्र संलग्न किए गए थे। एक शिक्षिका ने शिकायत की है कि उसकी ड्यूटी पीईटी में लगी थी, तभी ड्यूटी के दौरान तबीयत खराब होने से गर्भपात हो गया। शिक्षिका ने रात में 10 बजे बीईओ को फोन करके अपनी स्थिति बताकर इलाज के लिए अवकाश मांगा। मानव संपदा पोर्टल पर अवकाश के लिए आवेदन किया, लेकिन बीईओ ने अवकाश स्वीकृत नहीं किया।


इसी ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय परसियाघाट की शिक्षिका ने आरोप लगाया है कि वह मेडिकल अवकाश पर थीं, फिर भी बीईओ नकहा ने विद्यालय निरीक्षण के दौरान उसे अनुपस्थित कर दिया। प्राथमिक विद्यालय ककरहा, संविलियन विद्यालय अंबरसोत, संविलियन विद्यालय सकेथू की शिक्षिकाओं ने भी आरोप लगाए हैं कि उनके आकस्मिक अवकाश को बीईओ द्वारा अकारण ही अस्वीकृत कर दिया गया। इस बाबत जब शिक्षिकाओं ने बीईओ से बात की तो जवाब दिया गया कि ये उनके विवेक पर निर्भर करता है कि किसका अवकाश स्वीकृत करना है और किसका नहीं। प्राथमिक विद्यालय अमृतापुर की शिक्षिका ने तो परेशान होकर एक शिक्षक के खिलाफ खीरी थाने में करीब तीन माह पहले रिपोर्ट भी दर्ज कराई थी। आरोप है कि बीईओ की शह पर कुछ शिक्षक, एआरपी भी शिक्षिकाओं का मानसिक और आर्थिक उत्पीड़न कर रहे हैं।


शिक्षक संगठन ने महानिदेशक से की शिकायत
उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ की नकहा इकाई ने बीईओ की कार्यशैली को लेकर महानिदेशक स्कूल शिक्षा से शिकायत की है। इसमें आरोप है कि बीईओ द्वारा विभागीय आदैशों व नियमों की अवहेलना करते हुए शिक्षक व शिक्षिकाओं का शोषण किया जा रहा है। बीईओ की शह पर कुछ शिक्षक, एआरपी भी अभद्र भाषा बोलते हैं।
‘नकहा ब्लॉक में शिक्षक व शिक्षिकाओं द्वारा कई शिकायतें प्राप्त हुई है। प्रथम दृष्टया बीईओ की लापरवाही सामने आ रही है, जो अपने दायित्वों का सही ढंग से पालन नहीं कर पा रहे हैं। इससे शिक्षक-शिक्षिकाओं में असंतोष व्याप्त हो रहा है। मामले की जांच कराकर रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को भेजी जाएगी।’
लक्ष्मीकांत पांडेय, बीएसए बरेली ब्यूरो

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button

Discover more from Basic Education Department

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading