Basic Shiksha Vibhag ( बेसिक शिक्षा विभाग )

यूपी : मिड डे मील के तहत चलेगा ‘तिथि भोजन कार्यक्रम, भोजन का मेन्यू प्रधानाध्यापक/ विद्यालय प्रबंध समिति के सदस्यों द्वारा होगा तय

यूपी : मिड डे मील के तहत चलेगा ‘तिथि भोजन कार्यक्रम, भोजन का मेन्यू प्रधानाध्यापक/ विद्यालय प्रबंध समिति के सदस्यों द्वारा होगा तय

हमारा व्हाट्सएप ग्रुप जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें ।

https://chat.whatsapp.com/EMIc2lUUDpi02gEsnJVclg

🥎🥎 *प्रेरणा डी बी टी एप पर स्टूडेंट्स का ड्रेस फ़ोटो अपलोड करने का तरीका देखें*

 *|| Prerna Dbt App Student Dress Photo Upload Process || प्रेरणा डीबीटी ऐप फ़ोटो अपलोड ||*

🥎🥎 *गतिविधियों पर आधारित शिक्षण विज्ञान चालीसा*

यूपी : मिड डे मील के तहत चलेगा ‘तिथि भोजन कार्यक्रम

तिथि भोजन के तहत दिये जाने वाले भोजन का मेन्यू प्रधानाध्यापक/ विद्यालय समिति के सदस्यों द्वारा तय किया जायेगा।

एसएमसी के माध्यम से समुदाय का कोई सदस्य विद्यालय परिसर में डाइनिंग शेड का निर्माण करा सकता है।

लखनऊ :  उत्तर प्रदेश में बेसिक शिक्षा विभाग के तहत संचालित मध्यान्ह भोजन योजना के तहत ‘तिथि भोजन कार्यक्रम चलाया जायेगा। छात्रों को पौष्टिक आहार उपलब्ध कराने में समुदाय की भागीदारी सुनिश्चित कराने के लिए तिथि भोजन के तहत छात्रों को पौष्टिक भोजन प्रत्येक स्थिति में विद्यालय के किचेन-परिसर में ही तैयार किया जाएगा। किसी भी स्थिति में बाहर पकाया हुआ भोजन विद्यालय में वितरित नहीं किया जाएगा। तिथि भोजन के तहत दिए जाने वाले भोजन का मेन्यू प्रधानाध्यापक, विद्यालय समिति के सदस्यों द्वारा तय किया जाएगा।

Mid day meal yojna

इस संबंध में बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा आवश्यक निर्देश जारी कर दिए गए हैं। निर्देश के अनुसार कुछ जनपदों में विद्यालय परिसर में डाइनिंग शेड का निर्माण कराकर आत्मसम्मान के साथ बच्चों को भोजन ग्रहण कराया जा रहा है। यदि समुदाय का कोई सदस्य विद्यालय परिसर में स्थल उपलब्ध होने पर डाइनिंग शेड का निर्माण कराना चाहता है तो एसएमसी के माध्यम से करा सकता है। यदि समुदाय का कोई सदस्य ‘तिथि भोजन के लिए नगद धनराशि देना चाहें तो उसे मध्याह्न भोजन निधि, एसएमसी के खाते में जमा करा दिया जाएगा।

उसके अनुसार ही भोजन की व्यवस्था की जाएगी। यदि ऐसी स्थिति उत्पन्न हो कि एक ही तिथि में समुदाय के कई लोग भोजन कराना चाहते हैं तो प्रधान-विद्यालय प्रबंध समिति (एसएमसी) के माध्यम से यह निर्णय लिया जाएगा कि किस व्यक्ति द्वारा उस तिथि में भोजन कराया जाएगा। जिस व्यक्ति द्वारा भोजन कराया जाएगा, वह स्वयं भी उस तिथि में उपस्थित होगा और स्वयं भी भोजन ग्रहण करेगा।

स्थानीय रूप से प्रचुर मात्रा में उपलब्ध ताजे एवं मौसमी फल वितरित किये जा सकते हैं। समुदाय के जो लोग ‘तिथि भोजन कराना चाहते हैं, उनके द्वारा वर्ग, लिंग, जाति में कोई भेद-भाव नहीं किया जाएगा। बाल भोजन के तहत यदि फल, सूखे मेवे वितरित किए जाएंगे, तो उस दिन मध्याह्न भोजन भी जरूर बनेगा। छात्र चाहे तो मध्यावकाश में मध्याह्न भोजन विद्यालय में खाकर मात्र फल सूखे मेवे घर ले जा सकते हैं।

 यदि ‘तिथि भोजन के तहत इच्छुक व्यक्ति ऐसा भोजन बनवाना चाहते हैं, जिसमें अतिरिक्त श्रम की जरूरत होगी, तो इसके लिए इच्छुक व्यक्ति द्वारा ही अतिरिक्त रसोइया-हेल्पर की व्यवस्था की जानी होगी। इस रसोइया-हेल्पर की व्यक्तिगत साफ-सफाई की जिम्मेदारी भी ली जाएगी। उपलब्ध कराये गये भोजन-सहायता का सम्पूर्ण विवरण डोनर का नाम एवं पता, दिवस, प्रकार-मात्रा अनुमानित लागत इत्यादि को एक रजिस्टर में दर्ज किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button

Discover more from Basic Education Department

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading