Basic Shiksha Vibhag ( बेसिक शिक्षा विभाग )

Exam Result Council School शिक्षकों के लिए छुट्टियों के बीच परीक्षाओं का मूल्यांकन बना चुनौती

Exam Result Council School

शिक्षकों के लिए छुट्टियों के बीच परीक्षाओं का मूल्यांकन बना चुनौती Exam Result Council Schoolm

Exam Result Council School

व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करने के लिए इस लिंक को क्लिक करें/

बेसिक शिक्षा विभाग की एंड्रॉयड एप्लिकेशन को डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें /

लखीमपुर खीरी। आने वाली 27 मार्च को परिषदीय विद्यालयों में परीक्षा संपन्न हो जाएगी। इसके तुरंत बाद परीक्षाओं का मूल्यांकन करते हुए परिणाम घोषित किए जाने के निर्देश हैं। 29 मार्च को गुड फ्राइडे का अवकाश है। 31 मार्च को रविवार है। ऐसे में छुट्टियों के बीच मूल्यांकन कार्य पूरा करना चुनौती बना है। फिलहाल कुछ स्कूलों में शिक्षकों ने मूल्यांकन कार्य शुरू भी कर दिया है।

Exam Result Council School
Exam Result Council School

20 मार्च से जिले में संचालित हो रहे परिषदीय स्कूलों में वार्षिक परीक्षाएं चल रही हैं। होली अवकाश के बाद 27 को अंतिम विषय की परीक्षाएं होंगी। इसके बाद परिणाम घोषित होंगे। परीक्षा समाप्त के तीन दिनों के भीतर कापियों का मूल्यांकन और नवीन सत्र से पहले परिणाम घोषित करने हैं। ऐसे में दो दिन अवकाश होने के चलते मूल्यांकन कार्य को लेकर शिक्षक परेशान हैं।

जिले में कुल 3106 परिषदीय विद्यालयों का संचालन किया जा रहा है, जहां पर करीब पांच लाख छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं। इनमें 1973 प्राथमिक विद्यालय, 406 उच्च प्राथमिक विद्यालय व 427 संविलियन विद्यालय शामिल हैं। हालांकि विभागीय अधिकारियों का दावा है कि नवीन सत्र से पहले कापियों का मूल्यांकन पूरा करा लिया जाएगा।

बीएसए प्रवीण कुमार तिवारी ने बताया कि कक्षा एक में सभी विषयों की मौखिक परीक्षाएं हुई हैं, वहीं कक्षा दो, तीन, चार, छह एवं सात में हुई लिखित परीक्षा के बाद उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन विद्यालय में ही स्कूल के शिक्षक करेंगे। वहीं कक्षा पांच की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन न्याय पंचायत संसाधन केंद्र पर दूसरे विद्यालय के शिक्षक करेंगे। कक्षा आठ की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन ब्लॉक संसाधन केंद्र पर खंड शिक्षा अधिकारी सह समन्वयक की देख-रेख में दूसरी न्याय पंचायत के शिक्षकों से कराया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button

Discover more from Basic Education Department

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading