Basic Shiksha Vibhag ( बेसिक शिक्षा विभाग )Holiday Information ( अवकाश सूचना )News ( समाचार )

पूरे प्रदेश में एक बार फिर स्कूलों को बंद करने का आदेश, शिक्षा निदेशक ने इस वजह से लिया बड़ा फैसला

पूरे प्रदेश में एक बार फिर स्कूलों को बंद करने का आदेश, शिक्षा निदेशक ने इस वजह से लिया बड़ा फैसला

यपुर: Order To Close All School In Rajasthan उत्तर भारत से आने वाली ठंडी हवाओं के चलते देश के कई राज्यों में ठंड का कहर लगातार जारी है। हालात ऐसे हैं कि लोग घरों में दुबक कर रह गए हैं।

Order To Close All School In Rajasthan

हालात को देखते हुए स्कूलों की छुट्टियां बढ़ा दी गई है। प्रदेश सरकार ने स्कूलों की छुट्टियां 18 जनवरी तक के लिए बढ़ा दी है। यानि अब प्रदेश के सभी स्कूल 19 जनवरी से खुलेंगे। इस संबंध में शिक्षा निदेशक ने आदेश जारी कर दिया है।

Order To Close All School In Rajasthan निदेशक गौरव अग्रवाल द्वारा जारी आदेश के अनुसार सभी जिला कलेक्टरों से कहा कि है जिला शिक्षा अधिकारी से समन्वय स्थापित कर शीतलहर की स्थित के मद्देनजर यथा आवश्यक निर्णल लिया जाए। निदेशक ने अत्यधिक शीतलहर का स्थिति में विद्यालयों के समय में परिवर्तन के लिए भी जिला कलेक्टरों को अधिकृत किया है। दरअसल, राजस्थान में कड़ाके की ठंड रही है। ऐसे में राज्य सरकार ने स्कूलों की छुट्टियां 18 जनवरी तक के लिए बढ़ा दी है। कक्षा एक से 8 तक स्कूली बच्चों के लिए छुट्टियां बढ़ाई गई है। निदेशालय ने स्पष्ट किया है कि यह नियम कक्षा एक से 8 तक ही लागू होगा। 10 वीं और 12 वीं कक्षाओं पर लागू नहीं होगा।

शीतलहर का कहर जारी

राजस्थान में इस समय कड़ाके ठंड पड़ रही है। राज्य के एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू में पारा माइनस 7 डिग्री लुढ़क गया है। मौसम विभाग ने प्रदेश के 22 जिलों में तीव्र शीतलहर का अलर्ट जारी किया है। जबकि पांच जिलों में ओरेंज अलर्ट जारी किया है। प्रदेश के शेखावाटी इलाके में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। सर्दी की वजह से जन जीवन अस्त-व्यस्त है। दिन में धूप जरूर निकली है, सर्दी के तेवर बरकरार है। शीतलहर के आवाजाही खासी प्रभावित हो रही है। प्रदेश के कई हिस्सों में धुंध छाई रही।

इन राज्यों में चेतावनी जारी

वहीं, अन्य राज्यों की बात करें तो मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश, मध्यप्रदेश और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में आगामी तीन तापमान गिरने की संभावना जताई है। इन राज्यों में अगले तीन दिन शीतलहर का प्रकोप जारी रहेगा। रविवार को पंजाब के फरीदकोट में -1 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा। अमृतसर में न्यूनतम तापमान 1.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। लुधियाना, पटियाला, पठानकोट, बठिंडा और गुरदासपुर में क्रमश: 4.9, 4.2, 8, 1 और 3.7 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

मौसम ब्यूरो ने कहा है कि 17-18 जनवरी तक उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में लगभग 2 डिग्री सेल्सियस की और गिरावट आने की संभावना है। हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली और पंजाब के कई हिस्सों में शीतलहर से गंभीर शीत लहर की स्थिति बनी रहेगी।

Order To Close All School In Rajasthan

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: