Basic Shiksha Vibhag ( बेसिक शिक्षा विभाग )

यूपी: शीतलहर की चेतावनी के बीच इन जिलों में बढ़ी स्‍कूलों की छुट्टी, लखनऊ-वाराणसी में टाइमिंग बदली

यूपी: शीतलहर की चेतावनी के बीच इन जिलों में बढ़ी स्‍कूलों की छुट्टी, लखनऊ-वाराणसी में टाइमिंग बदली

हमारा व्हाट्सएप ग्रुप जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें ।

https://chat.whatsapp.com/GHnVuSXaO4H1PswXAcgCyP

दो दिन की राहत के बाद यूपी में एक बार फिर कड़ाके की सर्दी लौट आई है। मौसम विभाग ने सोमवार से पश्चिमी यूपी में शीतलहर चलने की चेतावनी जारी की है। एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ के विकसित होने की वजह से 18 जनवरी के बाद प्रदेश के कुछ हिस्सों में मौसम फिर पलटने के आसार बन रहे हैं।

School time change due to cold wave

18 से 20 जनवरी के बीच पश्चिमी यूपी में खासतौर पर बदली-बारिश का मौसम बन सकता है। इस बीच लखनऊ, वाराणसी सहित कुछ जिलों में कक्षा एक से 12 तक के स्कूल सोमवार से खुल जाएंगे। शीतकालीन अवकाश के चलते 15 दिनों से बंद लखनऊ के प्राथमिक स्कूल भी खुलेंगे। शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने दो दिनों से दिन में धूप निकलने के चलते इन जिलों में स्कूल खोलने का फैसला लिया है। जबकि गोरखपुर, बदायूं, हापुड़ सहित कुछ जिलों में स्कूलों की छुट्टी 17 जनवरी तक बढ़ा दी गई है। मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिन सर्दी और गलन बढ़ सकती है।

लखनऊ के बीएसए अरुण कुमार ने बताया कि 21 जनवरी तक कक्षा एक से आठ तक स्कूलों का समय सुबह 10 से दोपहर तीन बजे तक होगा। कक्षा नौ से 12 तक के स्कूल पूर्व की तरह सुबह नौ बजे से दोपहर तीन बजे तक खुलेंगे। वहीं वाराणसी के डीएम एस. राजलिंगम के निर्देश के मुताबिक 16 जनवरी, सोमवार से सभी विद्यालय खुलेंगे। विद्यालय का समय सुबह और शाम को ठंड को देखते हुए 10 से दो बजे का होगा। सभी परिषदीय विद्यालय, सभी निजी और मान्यता प्राप्त विद्यालय और कक्षा एक से आठ तक के सीबीएसई-आईसीएसई बोर्ड और अन्य सभी बोर्ड के विद्यालय इसी समय सारणी के अनुसार खुलेंगे।

सबसे ठंडा रहा आगरा
3.8 डिग्री तापमान के साथ प्रदेश का सबसे ठण्डा स्थान आगरा रहा। उत्तरी राज्य ठिठुरेपंजाब, हरियाणा में कड़ाके की ठंड का प्रकोप जारी है। फरीदकोट में तापमान शून्य से एक डिग्री नीचे रहा। कश्मीर में भी कई जगहों पर तापमान शून्य से नीचे रहा।

गोरखपुर में पारा 5 डिग्री लुढ़का
गोरखपुर में दो दिन लगातार धूप निकलने के बाद रविवार को शीतलहर चलनी शुरू हो गई और पारा पांच डिग्री लुढ़क गया। दोपहर तक बदली छायी रही। दोपहर बाद बीच-बीच में हल्की धूप निकली लेकिन सर्द हवाओं के कारण बेअसर रही। पूरे दिन गलन-ठिठुरन बनी रही। रविवार को दिन का तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 17.8 डिग्री रहा। मौसम विशेषज्ञ के अनुसार आगामी बुधवार तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा। इसे देखते हुए जिलाधिकारी कृष्णा करुणेश ने सभी बोर्डों के 12वीं तक के स्कूल 17 जनवरी तक बंद रखने का आदेश दिया है। हालांकि जिन स्कूल में प्री-बोर्ड की परीक्षाएं/प्रायोगिक परीक्षाएं चल रही हैं वह अपने छात्रों को 10से दो बजे तक बुला सकते हैं।

धूप ने दी राहत, तीन दिन कड़ाके की सर्दी के आसार
पहाड़ों की तरफ से आ रही उत्तरी-पश्चिमी बर्फीली हवाओं को रोकने के लिए पश्चिम विक्षोभ तैयार हो रहा है। फिलहाल तीन दिन तो कड़ाके की सर्दी वाले रहेंगे, लेकिन इसके बाद राहत मिलेगी। इससे पहले रविवार को दिनभर धूप रही लेकिन तापमान नहीं बढ़ा।

शनिवार रात चली सर्द हवाओं से दिन का तापमान ज्यादा गिरने की संभावना थी, लेकिन एक डिग्री गिरकर ठहर गया। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले तीन दिन सर्दी और बढ़ सकती है। इसके बाद धीरे-धीरे राहत मिलती जाएगी। शनिवार रात सात-आठ किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चल रही थी। उम्मीद थी कि रविवार को खासी ठिठुरन होगी पर ऐसा नहीं हुआ। रात का पारा सामान्य से दो डिग्री अधिक रहा। मौसम विभाग ने न्यूनतम पारा 9.9 डिग्री दर्ज किया। दिन का 21 डिग्री रहा। दिन में हवा की रफ्तार भी कम रही। शनिवार अधिकतम पारा 22 और न्यूनतम 9.6 डिग्री रहा।

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: