Basic Shiksha Vibhag ( बेसिक शिक्षा विभाग )

शिक्षकों के वेतन भुगतान में नहीं चलेगी मनमानी,अब ऐसे होगी व्यवस्था

शिक्षकों के वेतन भुगतान में नहीं चलेगी मनमानी,अब ऐसे होगी व्यवस्था

हमारा व्हाट्सएप ग्रुप जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें ।

https://chat.whatsapp.com/GHnVuSXaO4H1PswXAcgCyP

लखनऊ। परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों और शिक्षणेतर कर्मियों के वेतन भुगतान में अब मनमानी नहीं चलेगी। जिम्मेदार अधिकारियों को मानव संपदा पोर्टल पर तय समय में उपस्थिति व अन्य ब्योरा ऑनलाइन अग्रसारित करना होगा। ऑनलाइन व्यवस्था के तहत वित्त व लेखा कार्यालय से ही वेतन बिल कोषागार में हर माह 29 तारीख तक भेज दिए। जाएंगे। इससे अगले माह एक तारीख को तय समय पर शिक्षकों के वेतन का भुगतान हो सकेगा।

Online Salary system by manav sampada

अब खंड शिक्षा अधिकारी व नगर शिक्षा अधिकारी के स्तर से बीएसए से वेतन विल प्रति हस्ताक्षरित करवाकर लेखा कार्यालय को उपलब्ध कराने की व्यवस्था पूरी तरह खत्म कर दी गई है। अब तक वित्त एवं लेखा अधिकारियों के लिए कोषागार वेतन बिल भेजने की कोई मियाद तय नहीं थीं। उनके पास हर माह 28 तारीख तक ब्योरा पहुंचता था और फिर वह 29 तारीख से कार्यवाही शुरू करते थे।

ऐसे में शिक्षक देरी से वेतन मिलने की शिकायत करते रहते थे।अब वित्त व लेखा कार्यालय को हर हाल में माह की 29 तारीख तक शिक्षकों के वेतन बिल अग्रसारित करने होंगे। महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने इस व्यवस्था को कड़ाई से लागू करने के निर्देश दिए हैं।

अब ऐसे होगी व्यवस्था:

महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने शिक्षकों की उपस्थिति का ब्योरा अग्रसारित करने की नई समय सारिणी घोषित की है। इसके तहत हर महीने विद्यालय स्तर से उपस्थिति का जो ब्योरा 21 से 25 तारीख तक अग्रसारित करना होता था,उसे अब 21 से 23 तारीख तक अग्रसारित करना होगा। इसके बाद ब्लॉक स्तर से 24 से 25 तारीख तक ब्योरे की जांच करके उसे अग्रसारित करना होगा। पहले 26 से 28 तारीख तक अग्रसारण की छूट थी। वहीं वित्त एवं लेखाधिकारी (बेसिक शिक्षा) के यहां से वेतन के लिए उपस्थिति का ब्योरा महीने की 26 से 29 तारीख के बीच अग्रसारित करना होगा।

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: