Weather Update (मौषम समाचार)

UP Weather Update: उत्तर भारत में 19 जनवरी तक चलेगी शीतलहर, आज यूपी के इन 43 जिलों में येलो अलर्ट जारी

UP Weather Update: उत्तर भारत में 19 जनवरी तक चलेगी शीतलहर, आज यूपी के इन 43 जिलों में येलो अलर्ट जारी

UP Weather News: उत्तर और उत्तर पश्चिम भारत में सोमवार को कड़ाके की ठंड का प्रकोप रहा और कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान एक से तीन डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया.

हिमालय से आने वाली सर्द उत्तर-पश्चिमी हवाओं के चलते मैदानी इलाकों में अगले दो दिनों में और ज्यादा ठंड पड़ने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि दो पश्चिमी विक्षोभों के प्रभाव में 19 जनवरी से शीत लहर की स्थिति समाप्त हो जाएगी, जो इस क्षेत्र में एक के बाद एक कम अंतराल पर प्रभावी होंगे. विभाग ने यूपी के 43 जिलों में शीतलहर (Cold Wave) और घने कोहरे के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

UP Weather Update

यूपी में मौसम विभाग ने बांदा, चित्रकुट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहुपर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रवि दास नगर, जौनपुर, कानपुर देहात, कानपुर नगर, राय बरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, शाहजहांपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपात, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड, नोएडा, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हथरस, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, जालौन, हमीरपुर, झांसी और आसपास के इलकों में शीतलहर के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है.

UP Weather Update

सर्द हवाएं चलनी होगी बंद
आईएमडी ने बताया, “जब एक पश्चिमी विक्षोभ – पश्चिम एशिया से गर्म नम हवाओं वाली एक मौसम प्रणाली-क्षेत्र में आती है, तो हवा की दिशा बदल जाती है. पहाड़ों से आने वाली सर्द उत्तर-पश्चिमी हवाएं चलनी बंद हो जाती हैं जिससे तापमान में वृद्धि होती है. दिल्ली के कई हिस्सों और पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में शीतलहर से लेकर गंभीर शीत लहर की स्थिति बनी हुई है.”

इसमें कहा गया, “पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर-पश्चिम और पूर्वी राजस्थान के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान एक से तीन डिग्री सेल्सियस की सीमा में है. राजस्थान के शेष हिस्सों, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में तापमान तीन से पांच डिग्री सेल्सियस के बीच है. 17 जनवरी तक उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में लगभग दो डिग्री सेल्सियस की और गिरावट आने की संभावना है. दो ताजा पश्चिमी विक्षोभों के प्रभाव में 18 जनवरी से 20 जनवरी तक न्यूनतम तापमान में धीरे-धीरे तीन से पांच डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी.”

Author : ABP Live

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: