UTTAR PRADESH PUBLIC SERVICE COMMISION

UPPSC : पांच विभागों में 15 पदों पर होगी भर्ती, आयोग 31 जनवरी को जारी करेगा विज्ञापन

UPPSC : पांच विभागों में 15 पदों पर होगी भर्ती, आयोग 31 जनवरी को जारी करेगा विज्ञापन

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) इस साल 31 जनवरी को पांच विभागों में 15 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी करने जा रहा है। आयोग ने पहली बार किसी भर्ती का विज्ञापन जारी किए जाने के 15 दिन पहले इसकी सूचना दी है।

इससे अभ्यर्थियों को सहूलियत होगी और वे समय से परीक्षाओं की तैयारी कर सकेंगे। यह सूचना आयोग की नई वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है।

UPPSC NEW VACANCY

आयोग के अनुसचिव धर्मेंद्र कुमार त्रिपाठी की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार मद्य निषेध विभाग में क्षेत्रीय मद्य निषेध एवं समाजोत्थान अधिकारी के दो पदों, आबकारी विभाग में प्राविधिक अधिकारी के दो पदों, भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग में सहायक वेधन अभियंता के एक पद, आयुष विभाग में प्राचार्य (आयुर्वेदिक) के चार पदों और आयुष विभाग में प्राचार्य (होम्योपैथिक) के छह पदों पर भर्ती होनी है।

इन सभी पदों की संख्या अनुमानित है और विज्ञापन की संभावित तिथि 31 जनवरी 2023 है। विज्ञापन जारी होने की तिथि से ही आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। ऐसे में इन पदों पर भर्ती के लिए 31 जनवरी से आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। प्रतियोगी छात्र काफी समय से मांग कर रहे थे कि कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की तर्ज पर यूपीपीएससी भी विज्ञापन की प्रस्तावित तिथि पहले से जारी कर दे, ताकि अभ्यर्थियों को मालूम रहे है कि आवेदन कब शुरू होंगे और अभ्यर्थी इसी आधार पर परीक्षाओं की तैयारी कर सकें।

यूपीपीएससी में आमतौर पर पदों का अधियाचन फाइनल होने के 15 दिनों के बाद विज्ञापन जारी कर दिया जाता है, लेकिन इसकी सूचना एक दिन पहले दी जाती है। अभ्यर्थियों की मांग के मद्देनजर आयोग ने निर्णय लिया कि नई वेबसाइट पर किसी भी भर्ती का विज्ञापन जारी होने के 15 दिन पहले इसकी जानकारी दे दी जाएगी और अब इसकी शुरुआत हो गई है। आयोग की ओर से लागू इस नई व्यवस्था से अभ्यर्थियों को अब भर्ती परीक्षा की तैयारी के लिए और अधिक समय मिल सकेगा।

विनोद सिंह

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: