Weather Update (मौषम समाचार)

Cold Wave Alert: प्रदेश के 13 जिलों में शीतलहर का अलर्ट, 19 से मिलेगी राहत

Cold Wave Alert: प्रदेश के 13 जिलों में शीतलहर का अलर्ट, 19 से मिलेगी राहत

प्रदेश के 13 जिलों के लिए शीतलहर का अलर्ट जारी किया गया (Cold wave alert in 13 districts) है. इसके साथ ही 19 जनवरी से शीतलहर से राहत मिलने के आसार हैं.

जयपुर. प्रदेश में शीतलहर के साथ कड़ाके की ठंड से लोगों का जनजीवन अस्त व्यस्त होता नजर आ रहा है.

Cold wave alert in 13 districts

लोग सर्दी से बचाव के लिए हीटर और अलाव का सहारा ले रहे हैं. सबसे ज्यादा ठंड शेखावाटी अंचल में पड़ रही है. मौसम विभाग ने बुधवार को 13 जिलों में शीतलहर का अलर्ट जारी किया है. 19 जनवरी से शीतलहर से राहत मिलने के आसार है. बीती रात फतेहपुर का न्यूनतम तापमान माइनस 2.2 डिग्री, चूरू का माइनस 1.2 डिग्री, सीकर का माइनस 1.5 डिग्री और करौली का माइनस 0.8 डिग्री दर्ज किया गया है.

जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक आगामी दिनों में दो बैक टू बैक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से प्रदेश में मौसम में बदलाव होने की संभावना है. साथ ही न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है. 19 जनवरी से शीतलहर और पाला से राहत मिलने की संभावना है. पहला पश्चिमी विक्षोभ 19 और 20 जनवरी को प्रभावी होगा. इसके प्रभाव से बीकानेर, जयपुर, भरतपुर संभाग के जिलों में आसपास में बादल छाए रहने की संभावना है. 19 जनवरी को एक दो स्थानों पर हल्की बारिश और बूंदाबांदी होने की संभावना है. दूसरा पश्चिमी विक्षोभ 22 से 26 जनवरी के दौरान सक्रिय होने से प्रदेश में बारिश और मावठ होने की संभावना है..

न्यूनतम तापमान- प्रदेश में न्यूनतम तापमान की बात की जाए तो अजमेर में 4.6 डिग्री सेल्सियस, भीलवाड़ा में 1.5 डिग्री सेल्सियस, वनस्थली में 3 डिग्री सेल्सियस, अलवर में 0.5 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 5.7 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 2.4 डिग्री सेल्सियस, सीकर में -0.5 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 4.4 डिग्री सेल्सियस, बूंदी में 4 डिग्री सेल्सियस, चित्तौड़गढ़ में 3.4 डिग्री सेल्सियस, डबोक में 3.6 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 8.6 डिग्री सेल्सियस, पाली में 3.8 डिग्री सेल्सियस और जैसलमेर में 7.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

वहीं जोधपुर में 7.9 डिग्री सेल्सियस, फलौदी में 3.8 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 7.2 डिग्री सेल्सियस, चूरू में -1.2 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 3.1 डिग्री सेल्सियस, धौलपुर में 2.8 डिग्री सेल्सियस, नागौर में 5 डिग्री सेल्सियस, टोंक में 8 डिग्री सेल्सियस, बारां में 2 डिग्री सेल्सियस, डूंगरपुर में 8.4 डिग्री सेल्सियस, हनुमानगढ़ में 0.3 डिग्री सेल्सियस, जालौर में 6.1 डिग्री सेल्सियस, सिरोही में 4 डिग्री सेल्सियस, सवाई माधोपुर में 6 डिग्री सेल्सियस, फतेहपुर में -2.2 डिग्री सेल्सियस, करौली में -0.8 डिग्री सेल्सियस, बांसवाड़ा में 5 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है.

मौसम विभाग ने बुधवार को अलवर, भरतपुर, चित्तौड़गढ़, धौलपुर, झुंझुनू, करौली, सवाई माधोपुर, सीकर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, नागौर और श्रीगंगानगर में शीतलहर का येलो अलर्ट जारी किया है. 19 जनवरी को मौसम विभाग की ओर से कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: