Basic Shiksha Vibhag ( बेसिक शिक्षा विभाग )

4.89 करोड़ रुपये से बनेंगे दो उच्च प्राथमिक और 31 प्राथमिक विद्यालय

4.89 करोड़ रुपये से बनेंगे दो उच्च प्राथमिक और 31 प्राथमिक विद्यालय

हमारा व्हाट्सएप ग्रुप जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें ।

https://chat.whatsapp.com/GHnVuSXaO4H1PswXAcgCyP

बागपत। जिले में जर्जर हो चुके दो उच्च प्राथमिक और 31 प्राथमिक विद्यालयों का निर्माण कराया जाएगा। विद्यालयों के निर्माण पर चार करोड़ 89 लाख 13 हजार रुपये खर्च किए जाएंगे। ग्रामीण अभियंत्रण विभाग को इनके निर्माण की जिम्मेदारी सौंपी गई और उसको 90 दिन में निर्माण कार्य पूरा करना होगा।

New school building

जिले में 532 परिषदीय विद्यालय है। इनमें 64 उच्च प्राथमिक, 136 कंपोजिट और 332 प्राथमिक विद्यालय है। बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से जिले में 120 जर्जर विद्यालयों की सूची तैयार कर शासन को विद्यालयों का निर्माण कराने का प्रस्ताव भेजा था। इनमें से पहले चरण में दो उच्च प्राथमिक व 31 प्राथमिक विद्यालयों सहित 33 विद्यालयों का निर्माण के लिए चयन किया गया है। विद्यालयों का निर्माण ग्रामीण अभियंत्रण विभाग की ओर से कराया जाएगा। भवन निर्माण के लिए विभाग की ओर से प्रक्रिया शुरु कर दी है।


ऐसे खर्च होगा बजट
उच्च प्राथमिक व प्राथमिक विद्यालय के निर्माण के लिए अलग-अलग बजट निर्धारित किया गया है। एक उच्च प्राथमिक विद्यालय के निर्माण के लिए 26 लाख 25 हजार रुपये और एक प्राथमिक विद्यालय के निर्माण के लिए 14 लाख आठ हजार पांच सौ रुपये का बजट खर्च किया जाएगा। जिले मे दो उच्च प्राथमिक और 31 प्राथमिक विद्यालयों पर कुल चार करोड़ 89 लाख, 13 हजार पांच सौ रुपये की धनराशि खर्च की जाएगी।


नए भवन में में गुणवत्ता का रहेगा विशेष ध्यान
जिले में 33 विद्यालयों के भवन के निर्माण में कमरे और बरामदे का निर्माण कराने के साथ-साथ कायाकल्प योजना के तहत गुणवत्ता को भी ध्यान में रखकर निर्माण कार्य पूरा कराया जाएगा। जिले में स्कूलों में नए भवन के निर्माण के लिए शासन स्तर से टेंडर प्रक्रिया शुरु कर दी है। 30 जनवरी को कार्यदायी संस्था को टेंडर छोड़ा जाएगा। कार्यदायी संस्था को 90 दिन में भवन का निर्माण कार्य पूरा कर विभाग को सौंपना होगा।


इन ब्लॉक में कराया जाएगा निर्माण
जिले के छह ब्लॉक में से पांच ब्लॉक के 33 विद्यालयों का निर्माण के लिए चयन किया गया है। इनमें दो उच्च प्राथमिक एवं 31 प्राथमिक विद्यालयों का निर्माण कराया जाएगा। बड़ौत ब्लॉक में तीन, बिनौली ब्लॉक में 12, छपरौली ब्लॉक में छह, खेकड़ा ब्लॉक में सात और पिलाना ब्लॉक में पांच विद्यालयों का निर्माण कराया जाएगा।
ब्लॉकवार विद्यालयों का ब्योरा
ब्लॉक कुल विद्यालय जर्जर विद्यालय
बागपत 81 22 बड़ौत देहात व नगर 111 21 बिनौली 108 21
पिलाना 82 30 छपरौली 74 16 खेकड़ा 76 10
———————————
532 120

जिन विद्यालयों के भवन जर्जर हैं, उनकी सूची तैयार का शासन को भेजी गई थी। पहले चरण में जिले के 33 विद्यालयों में भवन का निर्माण कराने के लिए चयनित किया गया है। अन्य विद्यालयों में भी नए भवन का निर्माण कराने का प्रस्ताव भेजा जाएगा। – सौरव शुक्ला, जिला समन्वयक निर्माण

बागपत में जर्जर हो चुके 33 विद्यालयों में नए भवन का निर्माण कराया जाएगा। भवन निर्माण के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरु हो गई है। कार्यदायी संस्था तीन माह में भवन तैयार कर विभाग को सौंपेंगी।
-हबीबुल्ला, अधिशासी अभियंता, ग्रामीण अभियंत्रण विभाग

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: