UP BOARD NEWS (उत्तर प्रदेश बोर्ड)

यूपी बोर्ड: ओएमआर में एक गलती पर कटेगा 20 नंबर, एडवाइजरी जारी, बरतें ये सावधानियां

यूपी बोर्ड: ओएमआर में एक गलती पर कटेगा 20 नंबरएडवाइजरी जारी

हाईस्कूल के छात्र-छात्राओं के लिए जारी की एडवाइजरी

हमारा व्हाट्सएप ग्रुप जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें ।

https://chat.whatsapp.com/GHnVuSXaO4H1PswXAcgCyP

Related Articles

प्रयागराज:- यूपी बोर्ड की हाईस्कूल परीक्षा इस साल बदले पैटर्न पर होगी। पहली बार छात्र-छात्राओं को परंपरागत उत्तरपुस्तिका के साथ ही ओएमआर शीट भी मिलेगी। 70 नंबर के प्रश्नपत्र में से 50 नंबर के उत्तर वर्णनात्मक प्रकार के होंगे और 20 नंबर के प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे जिसका जवाब ओएमआर पर देना होगा। ओएमआर भरने में एक गलती भी हुई तो पूरे 20 नंबर कट जाएंगे क्योंकि ओएमआर का मूल्यांकन स्कैनिंग मशीन और कम्प्यूटर से होगा।

UP BOARD EXAM OMR SHEET

ऐसे में ओएमआर पर भरा जाने वाला विवरण गलत होने पर ओएमआर का मूल्यांकन ही नहीं किया जाएगा10वीं के छात्र-छात्राओं की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने मंगलवार को बोर्ड की वेबसाइट पर ओएमआर शीट का नमूना और उसे भरने के लिए एडवाइजरी जारी की है ताकि ओएमआर के गोले भरते समय किसी प्रकार की त्रुटि न हो जाए।

“क्या बरतें सावधानियां:

केवल काले या नीले बॉल प्वाइंट पेन से सही गोले को गहरे निशान से भरिए ।

प्रत्येक प्रश्न का उत्तर, उत्तर पत्रक में दिए गए क्रमांक के सामने सम्बन्धित गोले में निशान लगाकर दीजिए। हर प्रश्न के चार विकल्प हैं।

ओएमआर पर सभी प्रविष्टियां सावधानीपूर्वक भरें, उसमें कटिंग ओवर राइटिंग कदापि न करें।

ओएमआर पर व्हाइटनर का प्रयोग न करें तथा उसे खुरचें नहीं अन्यथा उत्तर का मूल्यांकन नहीं होगा।

प्रत्येक प्रश्न का उत्तर केवल एक ही पूरे गोले में गहरा तथा पूरा निशान लगाकर दीजिए।

उत्तर के लिए दिए गए सही गोले में निशान लगाएं। उत्तर पत्रक पर अन्य कहीं कोई निशान न लगाएं।

प्रश्न-पत्र मार्का / सीरीज के अन्तर्गत प्रश्न-पत्र के ऊपर अंकित प्रश्न-पत्र संख्या के साथ ब्रैकेट में अंकित उसका मार्का/सीरीज़ जो अंग्रेजी के दो बड़े अक्षरों में (AB), (WB), ( WX), (BZ) आदि की भांति अंकित होगा उसे पूर्ण शुद्धता के साथ ओएमआर उत्तर पत्रक पर यथास्थान अंकित करना होगा तथा उससे सम्बन्धित गोलों को भरना होगा।

कक्ष निरीक्षक का यह दायित्व होगा कि यह अपने सामने ही प्रश्न-पत्र का मार्का / सीरीज तथा चित्रकला/संगीत वादन विषय में प्रश्न पत्र का भाग-1 अथवा भाग-2 अंकित कराएं जिसे परीक्षार्थी द्वारा हल किया गया है।

कतिपय प्रश्नपत्रों में उसके मार्का / सीरीज का उल्लेख नहीं है। अतएव इस प्रकार के प्रश्न पत्रों के संबंध में ओएमआर पत्रक पर प्रश्न-पत्र मार्का / सीरीज में कुछ भी अंकित नहीं करना है।

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: