Basic Shiksha Vibhag ( बेसिक शिक्षा विभाग )

UP News: गणित व भाषा की विशेष कक्षाओं के लिए शिक्षक को दिया जाएगा प्रशिक्षण, पूरे प्रदेश में चलेगा अभियान

UP News: गणित व भाषा की विशेष कक्षाओं के लिए शिक्षक को दिया जाएगा प्रशिक्षण, पूरे प्रदेश में चलेगा अभियान

हमारा व्हाट्सएप ग्रुप जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें ।

https://chat.whatsapp.com/GHnVuSXaO4H1PswXAcgCyP

उच्च प्राथमिक विद्यालयों में छठवीं से आठवीं कक्षा तक के कमजोर बच्चों को गणित व भाषा विषय में दक्ष बनाने के लिए शिक्षकों को विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। दोनों विषयों के शिक्षकों के लिए पूरे प्रदेश में शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम चलेगा।

Teachers Trainings

शिक्षकों को कमजोर बच्चों की विशेष कक्षाओं के प्रशिक्षण के लिए तैयार की गई विशेष शिक्षण सामग्री की जानकारी दी जाएगी। प्रशिक्षण कार्यक्रम 28 फरवरी तक पूरा करने की मियाद तय की गई है।

महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने सभी डायट प्राचार्यों को अपने-अपने यहां शिक्षण प्रशिक्षण की कार्ययोजना बनाकर शिक्षकों को प्रशिक्षित करने के निर्देश दिए हैं। कहा है कि सबसे पहले प्रत्येक उच्च प्राथमिक विद्यालय के गणित के शिक्षक और फिर भाषा विषय के शिक्षक को तीन दिवसीय प्रशिक्षण दिया जाए।

रोजाना 50-50 शिक्षकों के अलग-अलग सत्र प्रत्येक डायट में सुबह 9 से शाम 5 बजे के बीच होंगे। यदि प्रशिक्षण में शिक्षक गैरहाजिर मिले तो संबंधित विकासखंड के खंड शिक्षा अधिकारी जिम्मेदार होंगे।

इसके तहत राज्य स्तर पर प्रत्येक जिले से शिक्षकों को बुलाकर संदर्भदाता प्रशिक्षण गणित का हो चुका है, जबकि भाषा का इसी महीने से प्रस्तावित है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा के अनुसार एक अप्रैल 2023 से 50 दिन तक विशेष रूप से तैयार कार्य पुस्तिका व संदर्शिका से प्रभावी कक्षा शिक्षण सुनिश्चित किया जाएगा।

ishwar ashish

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: