Weather Update (मौषम समाचार)

Weather Update: कंपाने देने वाली ठंड से कब तक मिल सकती है राहत? मौसम विभाग ने बताया ताजा अपडेट, जानें अपने शहर का हाल

Weather Update: कंपाने देने वाली ठंड से कब तक मिल सकती है राहत? मौसम विभाग ने बताया ताजा अपडेट, जानें अपने शहर का हाल

Weather Update of 19 january 2023: देश में कड़ाके की ठंड जारी है. हालांकि 20 जनवरी से इस ठंड में राहत मिलनी शुरू हो सकती है. एक पश्चिमी विक्षोभ के आज पश्चिमी हिमालय तक पहुंचने की संभावना है.

Weather Update of 20 january 2023

वहीं एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ 20 जनवरी को पश्चिमी हिमालय पहुंचेगा. इन दोनों पश्चिमी विक्षोभों के आने से मौसम का तापमान बढ़ना शुरू हो जाएगा, जिससे लोगों को गलन वाली ठंड से काफी राहत मिलेगी. हालांकि 23-24 जनवरी को बारिश से साथ ठंडी हवाएं चलने से लोग कांप उठेंगे.

इन दोनों राज्यों में चलेगी गंभीर शीतलहर!

प्राइवेट मौसम एजेंसी स्काईमेट के अनुसार अगले 24 घंटों में हरियाणा और राजस्थान के कुछ हिस्सों में शीतलहर (Weather Update) से लेकर गंभीर शीतलहर की स्थिति बन सकती है. वहीं दिल्ली, पंजाब, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी शीत लहर चल सकती है. पश्चिमी विक्षोभ आने से उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के अधिकांश हिस्सों में हवा की दिशा में बदलाव होना शुरू हो जाएगा. साथ ही मौसम भी गरम हो जाएगा. इसके चलते लोगों को कंपा देने वाली ठंड से करीब 5 दिनों तक राहत मिल जाएगी.

पहलगाम में न्यूनतम पारा 11.7 डिग्री सेल्सियस

वहीं भारतीय मौसम विभाग के अनुसार देश के उत्तरी हिस्से में भीषण ठंड (Weather Update) की स्थिति बनी हुई है. जम्मू कश्मीर के पहलगाम में न्यूनतम तापमान माइनस 11.7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. वहीं राजधानी दिल्ली में इस जनवरी में 8वीं बार शीत लहर की स्थिति बन गई है. राजस्थान के सीकर, चूरु और करौली इलाके में न्यूनतम तापमान जीरो डिग्री से नीचे पहुंच गया है. वहां पर रात का न्यूनतम तापमान माइनस 2.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

इस राज्य के लिए यलो अलर्ट जारी

पंजाब और हरियाणा भी इन दिनों ठंड (Weather Update) के कहर का सामना कर रहे हैं. इन दोनों राज्यों में रात का तापमान नॉर्मल से भी कम रिकॉर्ड किया गया है. मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश में ठंड को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है. विभाग के अलर्ट के अनुसार चंबल संभाग के रायसेन, रतलाम, उमरिया, रीवा छतरपुर, जबलपुर, ग्वालियर और दतिया जिले में शीत लहर चलने के आसार हैं. वहीं उमरिया, रीवा, छतरपुर, ग्वालियर और दतिया के जिलों में पाला पड़ने के आसार जताए गए हैं. प्रदेश में बीते 24 घंटे में न्यूनतम तापमान 2℃ दर्ज किया गया है.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: