Basic Shiksha Vibhag ( बेसिक शिक्षा विभाग )

UP के बलिया में टीचर समेत चेचक से संक्रमित हुए नौ बच्चे, सरकारी स्कूल में सामने आया मामला

UP के बलिया में टीचर समेत चेचक से संक्रमित हुए नौ बच्चे, सरकारी स्कूल में सामने आया मामला

हमारा व्हाट्सएप ग्रुप जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें ।

https://chat.whatsapp.com/HTy5hdpc3YlEB6Kjzx6ku3

बेसिक शिक्षा विभाग शासनादेश समाचार से शिक्षक समाचार प्राप्त करने के लिए एंड्राइड का प्रयोग करें । एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें /

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.master.sahab

त्तर प्रदेश के बलिया जिले से एक साथ नौ स्कूली बच्चे चेचक से संक्रमित पाए गए हैं। बलिया के जिले के गोविंदपुर गांव के एक सरकारी स्कूल में एक शिक्षक समेत नौ बच्चों में चेचक का संक्रमण पाया गया है।

Chikenpox infection in basic school

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (नराही) के अधीक्षक ने रविवार को संक्रमितों की जानकारी दी। चेहरे पर लाल धब्बे जैसे कुछ लक्षण दिखने के बाद बच्चों का टेस्ट किया गया था। बलिया के शिक्षा अधिकारी ने भी की पुष्टि जिले के प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी लालजी ने भी सहायक शिक्षक विवेक कुमार के साथ नौ बच्चों के चिकनपॉक्स से संक्रमित होने की पुष्टि की है। चिकित्सा अधीक्षक ने कहा कि बच्चों में संक्रमण की जानकारी शुक्रवार को मिली और इसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने इलाज शुरू किया और बीमारी के प्रसार को रोकने के प्रयास भी किए गए।

वायरल इंफेक्शन है चिकन पॉक्स भारत के नेशनल हेल्थ पोर्टल के अनुसार चिकनपॉक्स एक वायरल संक्रमण है और अत्यधिक संक्रामक है। यह वैरिकाला-जोस्टर वायरस (VZV) के कारण होता है। चिकनपॉक्स मुख्य रूप से 10 साल से कम उम्र के बच्चों में होता है, लेकिन यह वयस्कों को भी प्रभावित कर सकता है। वयस्कों में रोग गंभीर हो सकता है।

चिकन पॉक्स में त्वचा पर खुजली, थकान, बुखार और स्किन पर लाल धब्बे जैसे लक्षण दिखाई देते हैं।

चिकन पॉक्स होने पर फॉलो करें ये सलाह डॉक्टरों का कहना कि ज्यादातर चिकन पॉक्स के मामलों में डॉक्टरी इलाज की जरूरत नहीं पड़ती है। डॉक्टर इस वायरल इंफेक्शन के पूरी तरह से ठीक होने की प्रतीक्षा करने की सलाह देते हैं। खुजली से छुटकारा पाने के लिए, डॉक्टर कुछ खास तरह के मलहम को लगाने की सलाह देते हैं।

क्रमित बच्चों को वायरस के प्रसार को रोकने के लिए स्कूल न जाने का सुझाव दिया जाता है, जबकि वयस्कों को घर में रहने की सलाह दी जाती है। इन स्थितियों में दी जाती है दवा अगर चिकन पॉक्स में तेज बुखार है तो रोगी को डॉकर रोगियों को एंटी वायरल की दवाएं लिखते हैं। बता दें कि सरकार और स्वास्थ्य विभाग द्वारा चेचक को रोकन के लिए टीके की व्यवस्था भी की गई है। 12-15 महीने के बीच के बच्चों को यह टीका लगवाया जा सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button

Discover more from Basic Education Department

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading