Basic Shiksha Vibhag ( बेसिक शिक्षा विभाग )

बेसिक स्कूलों में एकल व खाली विद्यालयों में होगा समायोजन, सहमति से ब्लॉक स्तर पर स्थानांतरण का मौका

बेसिक स्कूलों में एकल व खाली विद्यालयों में होगा समायोजन, सहमति से ब्लॉक स्तर पर स्थानांतरण का मौका

हमारा व्हाट्सएप ग्रुप जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें ।

https://chat.whatsapp.com/HTy5hdpc3YlEB6Kjzx6ku3

बेसिक शिक्षा परिषद (Lucknow News) के स्कूलों में शिक्षकों के तबादले व समायोजन की प्रक्रिया 20 फरवरी से शुरू हो चुकी है. इस कड़ी में 27 फरवरी से सभी बीएसए को मानव संपदा पोर्टल पर स्कूलों का ब्योरा अपडेट करना है.

Transfer from basic school

इसके बाद 14 मार्च तक आपत्तियों व त्रुटियों का निस्तारण करके अंतिम सूची 20 मार्च तक पोर्टल पर अपलोड करनी है.

लखनऊ : प्रदेश के 1.5 लाख से अधिक बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में तैनात 5 लाख की शिक्षकों के तबादले व समायोजन की प्रक्रिया 20 फरवरी से शुरू गई है. तबादले के लिए एनआईसी से पोर्टल शुरू हो गया है. 27 फरवरी से सभी बीएसए मानव संपदा पर सभी स्कूलों का पूरा डिटेल अपडेट करने के साथ डिटेल चेक करना होगा. इसके बाद 14 मार्च तक बीएसए की ओर से शिक्षकों की और से दर्ज कराई गई आपत्तियों के आधार पर त्रुटियां दूर करना होगा. सभी विद्यालयों की सूची 20 मार्च तक मानव संपदा पोर्टल पर अपलोड हो जाएगा. इसके बाद जिन विद्यालयों में शिक्षकों की आवश्यकता है और जहां नहीं है उन दोनों विद्यालयों का ब्योरा पोर्टल पर अपलोड करना होगा. इसके लिए 26 मार्च तक शिक्षक आनलाइन विकल्प भर सकेंगे. इस पूरी प्रक्रिया में शिक्षकों को केवल खाली पड़ेगा व एकल शिक्षक के भरोसे चल रहे विद्यालय में ही समायोजन का मौका मिलेगा.

अंतरजनपदीय स्थानांतरण के लिए शिक्षकों को अभी करना पड़ेगा इंतजार : शिक्षकों का कहना है कि समायोजन व स्थानांतरण के लिए सरकार ने बीते 14 फरवरी को जो नई नीति जारी की है. उसे केवल समायोजन का ही लाभ मिलेगा. प्राथमिक शिक्षक प्रशिक्षित स्नातक एसोसिएशन के प्रांतीय अध्यक्ष विनय कुमार सिंह ने बताया कि जारी शासनादेश के मुताबिक पहले खाली पड़े विद्यालयों में शिक्षकों को भेजा जाएगा. शासनदेश में साफ है कि प्रदेश में कक्षा 1 से 5 तक 2800 विद्यालय ऐसे हैं या तो शिक्षक नहीं है या एक शिक्षक है. उच्च प्राथमिक कक्षा 6 से 8 में करीब 6650 विद्यालय ऐसे हैं जहां पर या तो शिक्षक नहीं है या एक शिक्षक तैनात है. जो शिक्षक समायोजन या स्थानांतरण जा रहा है उनको पहले इन स्कूलों में समायोजन या स्थानांतरण का मौका दिया. जो शिक्षक सालों से गैर जनपद स्थानांतरण के इंतजार कर रहे हैं. उन्हें अभी इस समायोजन में मौका नहीं मिलेगा. आदेश में साफ है कि एकल शिक्षक वाले विद्यालयों के समायोजन के बाद ऐसे विद्यालय जहां पर शिक्षक कार्यरत नहीं है, परंतु शिक्षामित्र कार्यरत विद्यालयों में शिक्षकों का स्थानांतरण होगा. इन विद्यालयों में भी खाली पद भर जाने के बाद दो और तीन शिक्षकों वाले विद्यालयों में अध्यापकों के स्थानांतरण की कार्रवाई की जाएगी.

तबादले के लिए जारी हुआ पूरा कार्यक्रम : विभाग 20 फरवरी से तबादले के लिए एनआईसी से पोर्टल शुरू करेगा. 20 से 27 फरवरी सभी बीएसए मानव संपदा पर सभी स्कूलों का पूरा डिटेल अपडेट करने के साथ डिटेल चेक करना होगा. 14 मार्च तक बीएसए की ओर से शिक्षकों की और से दर्ज कराई गई आपत्तियों के आधार पर त्रुटिया दूर करना होगा. सभी विद्यालयों की सूची 20 मार्च तक मानव संपदा पोर्टल पर अपलोड करना होगा. जिन विद्यालयों में शिक्षकों की आवश्यकता है और जहां नहीं है उन दोनों विद्यालयों का ब्योरा पोर्टल पर अपलोड करना होगा. 21 फरवरी से 26 मार्च तक शिक्षक आनलाइन विकल्प भर सकेंगे. 27 मार्च से 6 अप्रैल तक शिक्षकों के आवेदन चॉइस लॉक होंगे. 11 से 16 अप्रैल तक तबादले की कार्रवाई शुरू विभाग की ओर से पूरी की जाएगी. साफ्टवेयर से समायोजन की प्रक्रिया 18 से 30 अप्रैल तक होगी, तबादले होने के बाद 15 जून तक हर हाल में कार्यभार ग्रहण करना होगा.

Leave a Reply

Back to top button
%d