Weather Update (मौषम समाचार)

पूरे भारत में 5 अप्रैल तक बारिश-आंधी का अनुमान, आईएमडी का पूर्वानुमान

पूरे भारत में 5 अप्रैल तक बारिश-आंधी का अनुमान, आईएमडी का पूर्वानुमान

मार्च के अंत और अप्रैल की शुरुआत लू और चिलचिलाती गर्मी से राहत दिला सकती है। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ, चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बनने और ट्रफ बनने से आने वाले दिनों में मौसम सुहावना रहेगा।

Weather Updates

आईएमडी ने 5 अप्रैल तक भारत के कई हिस्सों में बारिश की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ को ईरान और उसके पड़ोस के ऊपर निचले और मध्य उष्णकटिबंधीय स्तरों में एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में देखा जा सकता है। आईएमडी ने कहा, “अगले दो से तीन दिनों के दौरान इसके पूर्व की ओर बढ़ने की संभावना है।” इसके अतिरिक्त, दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और निचले उष्णकटिबंधीय स्तरों में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

मौसम पूर्वानुमान

अगले 24 घंटों में मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में बारिश और ओले गिरने की संभावना है।

अगले 7 दिनों के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल और आंध्र प्रदेश में छिटपुट से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में 28 मार्च तक जारी रह सकता है।

मौसम विभाग ने कहा कि उत्तर, मध्य और प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों में आंधी और बारिश के कारण अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे रहने की संभावना है.

अगले 3 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर, पूर्व और आसपास के प्रायद्वीपीय भारत में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

दिल्ली और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश जारी रहेगी।

देश भर में मौसम प्रणाली प्रणाली

स्काईमेट वेदर के अनुसार, अफगानिस्तान और उसके पड़ोस में एक नया पश्चिमी विक्षोभ देखे जाने की संभावना है। साइक्लोनिक सर्कुलेशन दक्षिण-पश्चिम राजस्थान पर बना हुआ है। साथ ही, कम दबाव की ट्रफ रायलसीमा से होते हुए तेलंगाना, दक्षिण छत्तीसगढ़ और आंतरिक ओडिशा से होते हुए झारखंड तक पहुंच गई है।

पिछले 24 घंटों के दौरान कैसा रहा मौसम?

दिल्ली, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वोत्तर भारत, उत्तर तमिलनाडु, दक्षिण छत्तीसगढ़, तटीय ओडिशा, गुजरात के कुछ हिस्सों और उत्तर पश्चिमी राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ छींटे पड़े। वहीं, सिक्किम और आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट पर भारी वर्षा देखी गई। इसके अलावा पंजाब, राजस्थान, गुजरात, आंतरिक तमिलनाडु और पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई।

Back to top button
%d bloggers like this: