UP B.ED ENTRANCE EXAMINATION ( उत्तर प्रदेश बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा )

बीएड प्रवेश परीक्षा अब 15 जून को, नतीजे 30 जून को आएंगे, सरकार ने परीक्षा से संबंधित नई समय सारणी जारी कर दी, देखें

बीएड प्रवेश परीक्षा अब 15 जून को, नतीजे 30 जून को आएंगे, सरकार ने परीक्षा से संबंधित नई समय सारणी जारी कर दी, देखें

हमारा व्हाट्सएप ग्रुप जॉइन करने के लिए यहाँक्लिक करें ।
बेसिक शिक्षा विभाग शासनादेश समाचार से शिक्षक समाचार प्राप्त करने के लिए एंड्राइड का प्रयोग करें ।एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें /
हमारी टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए गएलिंक पर क्लिक करें /
हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिएयहां क्लिक करें /

• बिना विलंब शुल्क के अव 15 मई तक भर सकेंगे फार्म 

• 30 जून को घोषित होगा रिजल्ट 10 जुलाई से काउंसिलिंग

लखनऊ : यूपी में 15 जून को बीएड प्रवेश परीक्षा कराई जाएगी। राज्य सरकार ने परीक्षा से संबंधित नई समय सारणी जारी कर दी है। इसके तहत 15 मई से आवेदन शुरू होगा एवं 30 जून को प्रवेश परीक्षा के परिणाम घोषित किए जाएंगे। प्रवेश परीक्षा लेकर उसके परिणाम घोषित किए जाने आदि की जिम्मेदारी इस बार बुंदेलखंड विश्वविद्यालय को दी गई है।

उच्च शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डॉक्टर सुधीर एम बोबडे की ओर से बीएड 2023 के लिए जारी समय सारणी के अनुसार बिना विलंब शुल्क के आवेदन की तिथि 15 मई निर्धारित की गई है जबकि विलंब शुल्क के साथ 20 मई को आवेदन किया जा सकेगा।

इसी प्रकार से आवेदकों की आपत्तियों के निस्तारण की तिथि 24 मई तय की गई है जबकि 15 जून को प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। 30 जून को परीक्षा परिणाम घोषित किए जाएंगे और 10 जुलाई से काउंसलिंग प्रारंभ करने की तिथि घोषित की गई है। आवेदन से जुड़ी सारी प्रक्रिया ऑनलाइन ही पूरी की जा सकेंगी।

UP B.ED ENTRANCE EXAM

बीएड प्रवेश परीक्षा अब 15 जून को. आवेदन की तिथि बढी

लखनऊ : बीएड के द्विवार्षिक पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन अब 15 जून को होगा । उच्च शिक्षा विभाग ने प्रवेश परीक्षा की तिथि के साथ-साथ आवेदन फार्म भरने की अंतिम तिथि भी बढ़ा दी है। बीते पांच अप्रैल को आवेदन की अंतिम तिथि थी लेकिन अब अभ्यर्थी बिना विलंब शुल्क के आवेदन फार्म 15 मई तक भर सकेंगे। विलंब शुल्क के साथ आवेदन फार्म भरने की अंतिम तिथि 20 मई तक बढ़ा दी गई है। आनलाइन आवेदन फार्म वेबसाइट bujhansi.ac.in पर उपलब्ध है।

प्रमुख सचिव, उच्च शिक्षा सुधीर एम. बोबडे की ओर से बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा – 2023 के लिए आवेदन व प्रवेश परीक्षा की संशोधित तारीखें घोषित कर दी गई हैं। बीएड प्रवेश परीक्षा का परिणाम 30 जून को घोषित किया जाएगा। वहीं 10 जुलाई से चयनित अभ्यर्थियों के दाखिले के लिए काउंसिलिंग शुरू की जाएगी। 

आनलाइन आवेदन फार्म की कीमत उत्तर प्रदेश के सामान्य व ओबीसी श्रेणी अभ्यर्थियों तथा अन्य राज्यों के सभी वर्गों के अभ्यर्थियों के लिए 1,400 रुपये निर्धारित की गई है। उत्तर प्रदेश के एससी-एसटी श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए 1,000 रुपये निर्धारित की गई है। विलंब शुल्क उत्तर प्रदेश के सामान्य व ओबीसी तथा अन्य राज्यों के सभी वर्गों के अभ्यर्थियों के लिए 600 रुपये व उत्तर प्रदेश के एससी-एसटी श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए 300 रुपये निर्धारित किया गया है।

पहले विलंब शुल्क के साथ आवेदन फार्म भरने की अंतिम तारीख 10 अप्रैल थी और प्रवेश परीक्षा का आयोजन 24 अप्रैल को किया जाना था, लेकिन अभ्यर्थियों की मांग पर इसे बढ़ा दिया गया है। इस बार बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा की जिम्मेदारी बुंदेलखंड विश्वविद्यालय, झांसी को सौंपी गई है। फिलहाल अब अभ्यर्थियों को आवेदन के लिए और अधिक समय मिल गया है।

Back to top button
%d bloggers like this: