Basic Shiksha Vibhag ( बेसिक शिक्षा विभाग )

Rain Alert By Imd 24 राज्यों में भारी बारिश की संभावना, कल से यूपी में झमाझम बारिश

24 राज्यों में भारी बारिश की संभावना, कल से यूपी में झमाझम बारिश

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, मानसून पंजाब और गुजरात में और आगे की ओर बढ़ गया है। देश के पूर्वी, मध्य, उत्तर-पश्चिम और पश्चिमी राज्यों में पांच दिन मानसून सक्रिय रहेगा। इस दौरान 24 राज्यों में भारी बारिश का अनुमान है।

जिन राज्यों में भारी बारिश होने का अनुमान है उनमें उत्तर पश्चिम के राज्य उत्तर प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश, पंजाब और हरियाणा शामिल हैं। उधर, मध्य भारत के मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के अलावा पश्चिम भारत के गोवा, गुजरात और महाराष्ट्र में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसी के साथ दक्षिण भारत के कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु और उत्तर पूर्वी भारत के पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, त्रिपुरा, मणिपुर और मिजोरम में भारी बारिश होने का अनुमान है।

Rain Alert By Imd

उत्तराखंड में सड़कें बंद : मौसम विभाग ने बुधवार के लिए उत्तराखंड के सात जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। नैनीताल, चंपावत, टिहरी, पौड़ी, देहरादून, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में भारी से बहुत भारी बारिश की आशंका भी जताई है। राज्य में बारिश की वजह से 59 सड़कें बंद हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि केरल में अभी तक मानसून के दौरान सामान्य से कम वर्षा हुई है। दक्षिण-पश्चिम मानसून अपने सामान्य समय एक जून के मुकाबले एक सप्ताह की देरी से आठ जून को इस बार केरल पहुंचा।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश का मौसम गुरुवार 29 जून से फिर बदलेगा। एक जुलाई तक पूरे प्रदेश में भारी बारिश होने के आसार हैं। दो व तीन जुलाई को भी प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से सामान्य बारिश का अनुमान है। बुधवार 28 जून को पश्चिमी यूपी में कहीं हल्की तो कहीं सामान्य बारिश होने की उम्मीद जताई गई है। बीते 24 घंटों के दौरान पश्चिमी यूपी के कुछ हिस्सों में गरज-चमक के साथ हल्की से सामान्य बारिश हुई। एक दो स्थानों पर भारी बारिश भी दर्ज की गई।

Back to top button
%d bloggers like this: