Basic Shiksha Vibhag ( बेसिक शिक्षा विभाग )Youtube Link Collection ( यू ट्यूब लिंक कलेक्शन )

School Readiness Activities स्कूल रेडीनेस एक्टिविटी कार्यक्रम के तहत आज दिनांक 04 अगस्त 2023 से संबंधित गतिविधियों के यूट्यूब लिंक

School Readiness Activities स्कूल रेडीनेस एक्टिविटी कार्यक्रम के तहत आज दिनांक 04 अगस्त 2023 से संबंधित गतिविधियों के यूट्यूब लिंक

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए यहां क्लिक करें /

⚾⚾ एफ एल एन गतिविधियों के लिंक


FLN WORK PLAN FOR CLASS 5 AND 4 बेसिक ग्रुप और एडवांस ग्रुप के लिए एफ एल एन योजना कक्षा 4 तथा कक्षा 5 दिनांक 04 अगस्त 2023

⚾⚾ आज की शिक्षक डायरी


Teachers Dairy दिनांक 4 अगस्त 2023 कक्षा एक से कक्षा 5 की भरी हुई शिक्षक डायरी प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें /

🎯 निपुण भारत मिशन🎯
आधारशिला क्रियान्वयन संदर्शिका भाषा और गणित
कक्षा- 1
📌 स्कूल रेडिनेस सप्ताह-9 दिवस-5
दिनांक -04-08-2023

School Readiness Activities

🗣️ मौखिक भाषा विकास पर कार्य (कालांश 1 @ 40 मिनट)
💡 सामाजिक भावनात्मक विकास गतिविधि (10-12 मिनट)
मौखिक कहानी सुनाना
https://youtu.be/eFDw4h5Fv10
✏️ लेखन कार्य (10-15 मिनट)
कहानी से संबंधित कोई चित्र
📒 कार्यपुस्तिका पर कार्य (कालांश 2 @ 40 मिनट)
क और र वर्ण पहचान
https://youtu.be/3HHEMU_cCBE
📖 स्वतंत्र पठन एवं रेमेडियल कार्य
चित्र देखकर कहानी बनाना
https://youtu.be/ZjIU6qQuT50

🎯 समेकन शिक्षण योजना
👩‍👧‍👧 मैंने सीख लिया
https://youtu.be/PKDA4zGdHDw
📌शिक्षण उद्देश्यः दूर- पास और ऊपर-नीचे की समझ विकसित
करना।
https://youtu.be/Dxxpd_MWH84
📌दाएँ-बाएँ और आगे-पीछे की समझ विकसित करना।
https://youtu.be/Dxxpd_MWH84
📌वर्गीकरण और क्रम की समझ बनाना।
https://youtu.be/ICGxSptiys0

🎯निपुण भारत मिशन🎯🐤चहक कार्यक्रम🐤 🎯विद्याप्रवेश सप्ताह-8,दिवस 5(04.08.2023)
🔴बाल वाटिका और कक्षा 1

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए यहां क्लिक करें /

🌄मॉर्निंग सर्कल टाइम (30 मिनट)
https://youtu.be/EkV6zVULyYQ
⚽स्वतन्त्र खेल(30 मिनट) https://youtu.be/8amM0R8vUYA
📘भाषा तथा साक्षरता कौशल गतिविधि(30-35 मिनट) अब तक सीखे वर्णों से दो वर्णों के शब्द मिलाकर बोलना https://youtu.be/Bq6JpvCfB68
सीखे गए वर्णों की आकृति को उंगली से हवा / मिटटी / पीठ / पानी पर बनाने का अभ्यास करना https://youtu.be/d4qOj6U3L6A
🎨कला सम्बन्धी गतिविधि:(30मिनट) पहले सुनाई गई कहानी / कविता के आधार पर कोई भी चित्र बनाना https://youtu.be/ZtoLNlXoKks
📊ईवीएस/गणित/वैज्ञानिक सोच (30 मिनट) गिनती का खेल-2-10 के समूह में गिनें (वस्तु के साथ) https://youtu.be/gUB2fVSsnCY
⚽बाहरी खेल :(30 मिनट) पार्सल पास करना
https://youtu.be/TGZsx87fLJw
🛑गुड बाय सर्कल टाइम (30 मिनट) शिक्षक बच्चों से उन्हें घर पर कौन पढ़ाता है पर चर्चा करेंगे।

🎯निपुण भारत मिशन🎯
🎯विद्याप्रवेश सप्ताह-8,दिवस 5(04.08.2023)
🔴कक्षा 2

भाषा-कार्य योजना: साप्ताहिक शिक्षक संदर्शिका व कार्यपुस्तिका से
🎯कालांश 1-मौखिक भाषा:कहानी
पूंछ हिलाने वाला भेड़िया
https://youtu.be/AbR48SLxerI
कहानी के आधार पर चित्र बनाना
https://youtu.be/ZtoLNlXoKks
🎯कालांश 2:पुनरावृत्ति:ब्लेंडिंग,शब्द पठन(पृष्ठ संख्या132)
गतिविधि:शब्द बनाओ पढ़ कर सुनाओ
https://youtu.be/vkstmIHTNxE
कार्यपत्रक पाठ52
🎯कालांश 3:स्वतंत्र पठन
कहानी https://youtu.be/rxqKazsajbw
कहानी को अपनी भाषा में कहना
https://youtu.be/jfFmRz8VPGw
बिग बुक:मुर्गी के तीन चूज़े
https://youtu.be/WQUi9mGLgn4
🎯गणित
🎯कालांश 1व 2-समेकन गतिविधि
तीनो शिक्षण योजनाओं का साप्ताहिक समेकन
प्रश्न व संवाद के माध्यम से अवधारणाओं को दोहराना
गतिविधि https://youtu.be/tuj9Xd6Le14
♦️कालांश 3:साप्ताहिक आंकलन
♦️कार्यपत्रक:मैने सीख लिया,पृष्ठ 65

🎯निपुण भारत मिशन🎯
🎯विद्याप्रवेश सप्ताह-8,दिवस5(04-08-2023)
🔴कक्षा 3

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए यहां क्लिक करें /

भाषा-कार्य योजना: साप्ताहिक शिक्षक संदर्शिका व कार्यपुस्तिका से
🎯कालांश 1-मौखिक भाषा विकास व लेखन
पंखुड़ी:इसमे क्या शक है?
https://youtu.be/lVTG20Zj8AE
कहानी के आधार पर चित्र बनाना https://youtu.be/ZtoLNlXoKks
🎯कालांश 2:डिकोडिंग-पुनरावृत्ति-वाक्यांश पठन,ब्लेंडिंग
https://youtu.be/vkstmIHTNxE
कविता https://youtu.be/o1GsyU1cc9w
🎯कार्यपत्रक पाठ 52
🎯कालांश 3:स्वतंत्र पठन
कविता https://youtu.be/0F1iSE0SVMk
पठन बिग बुक शेर की गुफा
https://youtu.be/bT4k1PDJCRg
🎯गणित🎯कालांश 1व 2
शिक्षण योजना:तीनो शिक्षण योजनाओं का साप्ताहिक समेकन https://youtu.be/T5nwAlr5oj4
♦️कालांश 3:साप्ताहिक आकलन
अभ्यास पत्रक “मैने सीख लिया”
https://youtu.be/ioBBtfJIPpY

One Comment

  1. Pingback: Anonymous
Back to top button
%d bloggers like this: