Basic Shiksha Vibhag ( बेसिक शिक्षा विभाग )News ( समाचार )

CTET Result 2023: मार्कशीट डिजिलॉकर पर होगी रिलीज, वेबसाइट और ऐप दोनों से कर सकेंगे डाउनलोड

CTET Result 2023: मार्कशीट डिजिलॉकर पर होगी रिलीज, वेबसाइट और ऐप दोनों से कर सकेंगे डाउनलोड

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए यहां क्लिक करें /

CTET Marksheets From DigiLocker: सीबीएसई द्वारा आयोजित सेंट्रल टीचर एलिजबिलिटी टेस्ट देने वाले कैंडिडेट्स जान लें कि रिजल्ट रिलीज होने के बाद मार्कशीट और सर्टिफिकेट डिजिलॉकर से डाउनलोड किए जा सकेंगे.

इस बारे में सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने जानकारी दी है जिसके मुताबिक ग्रीन रेवोल्यूशन के तहत कदम बढ़ाते हुए बोर्ड, कागज की मार्कशीट और सर्टिफिकेट देने की जगह डिजिटल डॉक्यूमेंट्स उपलब्ध कराएगा. रिजल्ट रिलीज होने के बाद मार्कशीट डिजिलॉकर से डाउनलोड की जा सकती है. इसके लिए वेबसाइट और एप्लीकेशन दोनों का इस्तेमाल किया जा सकता है.

CTET Marksheets From DigiLocker

इस वेबसाइट से डाउनलोड करें सर्टिफिकेट

सीटीईटी परीक्षा के नतीजे जारी होने के बाद मार्कशीट और सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए आप डिजिलॉकर की वेबसाइट पर भी जा सकते हैं और एप्लीकेशन पर भी. ऐसा करने के लिए वेबसाइट का पता ये है – digilocker.gov.in. वहीं एप्लीकेशन एंड्रॉएड और आईओएस दोनों तरह की डिवाइस के लिए उपलब्ध है.

सिक्योरिटी के लिए किया गया है ये इंतजाम

मार्कशीट और सर्टिफिकेट की सिक्योरिटी के लिए बोर्ड ने इंतजाम किया है. इसके लिए मार्कशीट और सर्टिफिकेट पर सीबीएसई द्वारा क्यूआर कोड डाला जाएगा. ये इनक्रिप्टेड क्यूआर कोड डिजिलॉकर ऐप के माध्यम से स्कैन किया जाएगा. इससे डॉक्यूमेंट्स को वैरीफाई करना आसान हो जाएगा. इसके साथ ही कागजात सुरक्षित रहेंगे.

लाखों छात्रों को है रिजल्ट का इंतजार

ये नेशनल लेवल का टीचर एलिजबिलिटी टेस्ट 20 दिसंबर के दिन दो शिफ्टों में आयोजित किया गया था. करीब 15 लाख कैंडिडेट्स पेपर वन यानी क्लास 1 से 5 तक में पढ़ाने के लिए रजिस्टर हुए थे. वहीं 14 लाख के करीब कैंडिडेट्स पेपर 2 यानी क्लास 6 से 8 तक के स्टूडेंट्स को पढ़ाने के लिए रजिस्ट्र हुए थे. इनमें से करीब 80 प्रतिशत ने परीक्षा में भाग लिया था.

अब है आंसर-की की बारी

अभी कल ही अगस्त एडिशन की परीक्षा संपन्न हुई है. इसके बाद परीक्षआ के बाकी चरण यानी आंसर-की रिलीज और रिजल्ट वगैरह की बारी है. लेटेस्ट अपडेट के लिए समय-समय पर आधिकारिक वेबसाइट चेक करते रहें.

Author : ABP Live

Leave a Reply

Back to top button
%d bloggers like this: