Basic Shiksha Vibhag ( बेसिक शिक्षा विभाग )

udise portal blood group यू-डायस पोर्टल पर दर्ज होगा बच्चों का ब्लड ग्रुप

यू-डायस पोर्टल पर दर्ज होगा बच्चों का ब्लड ग्रुप

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए यहां क्लिक करें /

शिक्षा विभाग समाचार एवं शैक्षिक निर्देशों से संबंधित एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

परिषदीय विद्यालयों में अब यू-डायस पोर्टल पर बच्चों के ब्लड ग्रुप के अलावा उनकी लंबाई और वजन भी दर्ज होगा। इसको लेकर शिक्षा विभाग ने प्रक्रिया शुरू कर दी है।जिले में संचालित हो रहे परिषदीय स्कूलों में बच्चों की जानकारियों को कभी भी कहीं से चेक करने के लिए सभी का डाटा ऑनलाइन किया जा रहा है।

इसके लिए यू-डायस पोर्टल पर छात्रों के नाम, अभिभावक का नाम, आधार व जन्मतिथि के अलावा उनकी उम्र आदि जानकारी भरी जाती है। अब शासन ने यू-डायस पोर्टल पर छात्र- छात्राओं की इन जानकारियों के अलावा ब्लड ग्रुप व लंबाई के साथ वजन का डाटा भी ऑनलाइन करने के निर्देश दिए हैं।

विभागीय लोगों के अनुसार छात्र-छात्राओं के ब्लड ग्रुप, लंबाई और वजन को ऑनलाइन करते हुए इसे यू-डायस पोर्टल पर अपलोड करने से छात्रों की सुरक्षा रहेगी। कई वार विद्यालय सहित आने जाने के दौरान होने वाली घटनाओं में बच्चों को अचानक ब्लड की आवश्यकता पड़ जाती है,तो छात्रों का ब्लड ग्रुप जांचने में काफी समय लगता है। लेकिन अब यू-डायस पोर्टल पर छात्र-छात्राओं का ब्लड ग्रुप, वजन और लंबाई दर्ज जाने से सिर्फ आधार नंबर डालते ही पूरी जानकारी निकलकर सामने आ जाएगी। इससे चिकित्सकों को छात्रों के इलाज में काफी सहूलियत रहेगी। इसके साथ-साथ छात्रों को भी अपने ब्लड ग्रुप, वजन और लंबाई की जानकारी रहेगी।

Leave a Reply

Back to top button
%d bloggers like this: