Basic Shiksha Vibhag ( बेसिक शिक्षा विभाग )

बेसिक शिक्षा विभाग ने निपुण भारत मिशन प्रचार-प्रसार के लिये जारी किये आवश्यक निर्देश

बेसिक शिक्षा विभाग ने निपुण भारत मिशन प्रचार-प्रसार के लिये जारी किये आवश्यक निर्देश

हमारा व्हाट्सएप ग्रुप जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें ।

https://chat.whatsapp.com/EAxIOgCkbHKJ2X8ZgSdV95

खनऊ: उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा संचालित समग्र शिक्षा कार्यक्रम के अन्तर्गत निपुण भारत मिशन जन जागरूकता अभियान व बालिका शिक्षा एवं सशक्तीकरण सहित समग्र शिक्षा के तहत संचालित विभिन्न योजनाओं के संबंध में प्रदेश के 75 जनपदों में एल.ई.डी. वैन के माध्यम से रूटचार्ट बनाकर प्रचार-प्रसार कराया जा रहा है।

Nipun bharat mission advertisement

इस सम्बन्ध में महानिदेशक, स्कूल शिक्षा एवं राज्य परियोजना निदेशक, श्री विजय किरन आनन्द ने प्रदेश के समस्त जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये है। प्रदेश के समस्त जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एल.ई.डी. वैन के माध्यम से प्रचार-प्रसार का कार्य सफलतापूर्वक कराना सुनिश्चित करेंगे। प्रतिदिन 04 स्थानों पर 02-02 घंटे के कार्यक्रम के माध्यम से दी जायेगी जानकारी। इस प्रकार 01 जनपद में कुल 120 स्थलों पर प्रदर्शन किया जायेगा। इस कार्य हेतु नामित नोडल शिक्षक/शिक्षिका द्वारा यह सुनिश्चित किया जायेगा कि निर्धारित शिड्यूल के आधार पर ही कार्यक्रमों का प्रदर्शन कराया जाये। जिस स्थान पर कार्यक्रमों का प्रदर्शन होना है वहां पर सम्बन्धित प्रधानाध्यापक/नोडल शिक्षकों का यह दायित्व है कि वह कार्यक्रम के प्रदर्शन के प्रचार-प्रसार हेतु मुनादी आदि करवायें। साथ ही कार्यक्रम में जनसमुदाय की शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिये कार्यक्रम का स्थानीय स्तर पर तिथिवार प्रचार-प्रसार कराया जाये।

कार्यक्रम का आयोजन किसी सार्वजनिक स्थल पर ही कराया जाये (विद्यालय परिसर कदापि न हो), खण्ड शिक्षा अधिकारी द्वारा नामित एआरपी कार्यक्रम के दौरान उपस्थित रहे तथा कार्यक्रम की गुणवत्ता सुनिश्चित करें। कार्यक्रम का जनपद स्तर पर शुभांरभ समारोह पूर्वक किया जाये तथा जिलाधिकारी अथवा जनप्रतिनिधि द्वारा हरी झंडी दिखाकर एल.ई.डी. वैन को रवाना किया जाये। कार्यक्रम का वृहद स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जाये। कार्यक्रम की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिये समय समय पर प्राचार्य, डायट, एडी, बेसिक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी व अन्य जनपद व ब्लॉक स्तरीय अधिकारी प्रदर्शन में उपस्थित रहे। स्थानीय स्तर पर कार्यक्रम का शुभांरभ किसी स्थानीय जनप्रतिनिधि के कराया जाये। कार्यक्रम के प्रदर्शन के उपरांत क्विज के आयोजन में खण्ड शिक्षा अधिकारी द्वारा नामित शिक्षक/शिक्षिका/एआरपी द्वारा नेतृत्व प्रदान किया जायेगा।

कार्यक्रम के प्रदर्शन के अंत में खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा नामित शिक्षक/शिक्षिका/एआरपी द्वारा विभाग की ओर से सक्रिय प्रतिभागियों की प्रशंसा करते हुये सभी उपस्थित प्रतिभागियों तथा दर्शकों को धन्यवाद ज्ञापित किया जायेगा।

उल्लेखनीय है कि बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा समग्र शिक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत संचालित आपरेशन कायाकल्प से बदल रही प्रदेश के विद्यालयों की तस्वीर, दीक्षा एवं रीड एलांग रूप से बच्चों को मिल रही आनलॉइन शिक्षा, डीबीटी के मिला अभिभावकों को सम्मान, बच्चों के चेहरों पर आई मुस्कान, पढ़ रही बेटियाँ, बढ़ रही बेटियॉ, सफलता की कहानियॉ लिख रही बेटियॉ तथा निपुण हो हर बच्चा बनाएगा अपना भविष्य अच्छा आदि कार्यक्रमों का संचालन एल.ई.डी वैन के माध्यम से किया जायेगा।

Back to top button
%d bloggers like this: