News ( समाचार )

सरकारी नौकरी: अर्हता स्पष्ट न होने के कारण APO, BEO, LT Grade शिक्षक भर्ती फंसी

सरकारी नौकरी: अर्हता स्पष्ट न होने के कारण APO, BEO, LT Grade शिक्षक भर्ती फंसी

हमारा व्हाट्सएप ग्रुप जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें ।

https://chat.whatsapp.com/FFtOYm3DHhL6OuvCyLivcG

बेसिक शिक्षा विभाग शासनादेश समाचार से शिक्षक समाचार प्राप्त करने के लिए एंड्राइड का प्रयोग करें । एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें /

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.master.sahab

हमारी टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें /

https://t.me/teacherofindia

प्रयागराज:- सरकारी विभागों में हजारों पद खाली पड़े हैं , पर हर जगह भर्ती में अर्हता का अड़ंगा है । एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती , प्रवक्ता भर्ती , एपीएस भर्ती , बीईओ भर्ती में अर्हता को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं नहीं की गई है , जिसकी वजह से पदों का अधियाचन मिलने के बावजूद उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ( यूपीपीएससी ) विज्ञापन जारी नहीं कर पा रहा है। यूपीपीएससी को एलटी ग्रेड शिक्षक के 5418 पदों का अधियाचन मिल चुका है । इनमें पुरुष वर्ग के 3341 और महिला वर्ग के 2077 पद हैं ।

Goverment vacancy

राजकीय इंटर कॉलेजों में ये पद महीनों से रिक्त पड़े हैं और पद खाली होने के कारण स्कूलों में पढ़ाई भी प्रभावित हो रही है । एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती के कई विषयों में समकक्ष अर्हता का विवाद है । आयोग ने माध्यमिक शिक्षा निदेशालय को पत्र भेजकर अर्हता संबंधी दिशा – निर्देश मांगे हैं । इसी तरह राजकीय इंटर कॉलेजों में प्रवक्ता के भी तकरीबन चार सौ पदों पर भर्ती फंसी है । आयोग को अधियाचन मिल चुका है , लेकिन समकक्ष अर्हता को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं है ।

बीईओ के भी तकरीबन तीन दर्जन पदों का अधियाचन आयोग को मिल चुका है , लेकिन इसमें भी समकक्ष अर्हता का विवाद है । आयोग ने इन दोनों भर्तियों को भी शुरू करने से पहले संबंधित विभागों को अर्हता स्पष्ट करने के लिए पत्र लिखा है । वहीं , अपर निजी सचिव ( एपीएस ) के तीन सौ से अधिक पदों पर भर्ती के लिए आयोग के पास दो साल से अधियाचन पड़ा हुआ है , लेकिन यह भर्ती भी अर्हता के विवाद में फंसी है । पिछले दिनों इन सभी भर्तियों के लिए अभ्यर्थियों ने आयोग में ज्ञापन दिए और विज्ञापन जारी करने की मांग की । अभ्यर्थियों से यही बताया गया कि अर्हता पर स्थिति स्पष्ट होते ही विज्ञापन जारी किया जाएगा ।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button

Discover more from Basic Education Department

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading