Basic Shiksha Vibhag ( बेसिक शिक्षा विभाग )

मास्टर जी बनकर स्कूल पहुंचे CM Yogi, बच्चों की ली क्लास; जवाब सुन मुस्कुराने लगे मुख्यमंत्री

मास्टर जी बनकर स्कूल पहुंचे CM Yogi, बच्चों की ली क्लास; जवाब सुन मुस्कुराने लगे मुख्यमंत्री

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए यहां क्लिक करें /

हमारे फेसबुक पेज को ज्वाइन करने के लिए यहां क्लिक करें/

वाराणसी, जागरण संवाददाता। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 23 सितंबर को काशी दौरे की तैयारियों की समीक्षा के सिलसिले में सोमवार को अटल आवसीय विद्यालय पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बच्चों के शिक्षक और अभिभावक की भूमिका में नजर आए।

विद्यालय का निर्माण और विद्यार्थियों की सुविधा व्यवस्था देखने के साथ ही प्रवेश परीक्षा के माध्यम से दाखिला पाने वाले बच्चों की शैक्षिक योग्यता को भी परखा। अभिभावक के रूप में सिर पर हाथ रखकर मन लगाकर पढ़ने और जीवन में तरक्की करने का आशीर्वाद भी दिया।

सीएम योगी ने ली जानकारी

योगी का हेलीकाप्टर शाम पौने पांच बजे करसड़ा स्थित विद्यालय परिसर में उतरा। परिसर का निरीक्षण करने के बाद वह कक्षा में पहुंचे। बच्चों ने ताली बजाकर उनका स्वागत किया। बातचीत करते हुए बच्चों के पढ़ाई-लिखाई की जानकारी ली। प्रवेश परीक्षा देकर चुने गए इन बच्चों से कक्षा में डिजिटल साइन बोर्ड पर अंग्रेजी में लिखे शब्दों के बारे में भी पूछा। उनके स्वजन के बारे में, स्कूल में हो रही पढ़ाई, रहने, खाने-पीने आदि के बारे में जानकारी ली।

school inspection by yogi

सीएम योगी ने बच्चों से पूछे सवाल

सीएम योगी ने बच्चों से पूछा कि घर की याद आती है या नहीं। जवाब में बच्चों ने कहा कि घर की याद तो आती है। लेकिन यहां पढ़ाई के साथ खेलने को मिलता है और शिक्षक चॉकलेट भी देते हैं। बच्चों के इस तरह के जवाब सुनने के बाद सीएम योगी मुस्कुराने लगे। इसके बाद मुख्यमंत्री ने कंप्यूटर क्लास, फिजिक्स, केमिस्ट्री , बायोलाजी की लैब, पुस्तकालय भी देखा और परिसर में पौधारोपण किया। योगी ने गंजारी में बन रहे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम और पीएम के जनसभा स्थल का भी निरीक्षण किया। प्रधानमंत्री स्टेडियम का शिलान्यास करेंगे। इसके बाद मुख्यमंत्री ने अधिकारियों के साथ सर्किट हाउस में बैठक कर तैयारियों की समीक्षा की। कालभैरव और श्रीकाशी विश्वनाथ का दर्शन पूजन करने के बाद वह लखनऊ रवाना हो गए।

प्रधानमंत्री से मिलने वाले बच्चों से की मुलाकात

प्रधानमंत्री मोदी रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में आयोजित कार्यक्रम में अटल आवसीय विद्यालय की अलग-अलग कक्षाओं के 28 विद्यार्थी शामिल होंगे। पीएम इनमें से कुछ बच्चों से बात कर सकते हैं। मुख्यमंत्री ने भी इन विद्यार्थियों से बातचीत की। गरिमा, आकृति, अंश सिंह, रामेश्वरी ने बताया कि अपने प्रदेश के मुख्यमंत्री से मिलकर बहुत अच्छा लगा। अब हमें प्रधानमंत्री को भी पास से देखने का अवसर मिलेगा। अभी तक हम उन्हें टीवी पर ही देखते रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button

Discover more from Basic Education Department

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading