Weather Update (मौषम समाचार)

UP Weather: यूपी में बढ़ेगा तापमान, प्रयागराज-बांदा के आसपास साइक्लोनिक सर्कुलेशन सक्र‍िय, छाए रहेंगे बादल

UP Weather: यूपी में बढ़ेगा तापमान, प्रयागराज-बांदा के आसपास साइक्लोनिक सर्कुलेशन सक्र‍िय, छाए रहेंगे बादल

हमारा व्हाट्सएप ग्रुप जॉइन करने के लिए यहाँक्लिक करें ।
बेसिक शिक्षा विभाग शासनादेश समाचार से शिक्षक समाचार प्राप्त करने के लिए एंड्राइड का प्रयोग करें ।एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें /
हमारी टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए गएलिंक पर क्लिक करें /
हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिएयहां क्लिक करें /

खनऊ, जासं। UP Weather Update Today तेज धूप के साथ तापमान में बढ़ोतरी शुरु हो गई है। दिन भर तपिश से गर्मी बढ़ रही है। रात में भी पारा चढ़ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार, 14 अप्रैल तक मौसम में कोई बदलाव नहीं होंगे।

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एम दानिश के अनुसार, अगले एक सप्ताह तक मौसम में कोई खास बदलाव दर्ज नहीं होंगे। दो से तीन दिनों तक तापमान में बढ़ोतरी होगी।

UP Weather Update Today

साइक्लोनिक सर्कुलेशन सक्रिय होने के चलते छाए रहेंगे बादल

शनिवार से एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन सक्रिय हो रहा है। इसके चलते प्रदेश के प्रयागराज, बांदा, सोनभद्र, हमीरपुर, चित्रकूट, महोबा समेत दक्षिणी जिलों में रविवार तक बादलों की आवाजाही रहेगी। इन जिलों में तापमान में एक से दो डिग्री का परिवर्तन दर्ज किया जा सकता है।शुक्रवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 35.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 19.1 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया। तापमान 35 डिग्री के आसपास की दर्ज किया गया।

लखनऊ और आसपास के जिलों में साफ रहेगा आसमान

सर्वाधिक तापमान सुल्तानपुर में 37.6 डिग्री और प्रयागराज में 37.5 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया। वही नजीबाबाद में न्यूनतम तापमान 15.2 डिग्री और बरेली में 15.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, लखनऊ और आसपास के जिलों में शनिवार को आसमान साफ रहेगा। दिन के समय तेज धूप होगी। अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज हो सकता है।

बरेली और आसपास के ज‍िलों में करीब 40 डिग्री पहुंच सकता है तापमान

वर्षा के बाद बरेली वासियों को गर्मी से कुछ राहत मिली थी, सुबह के समय अभी भी तापमान में गिरावट महसूस होती है। मगर 15 अप्रैल के बाद तापमान में और भी तेजी से बढ़ोतरी होगी। इस वार अप्रैल में ही लू चलने संभावना जताई जा रही है। मौसम वैज्ञानिक डा. आरके सिंह बताते हैं कि 11 अप्रैल तक तापमान में 35 से 36 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है। लेकिन 15 अप्रैल के बाद यह तेजी से बढ़ना शुरू होगा। अप्रैल के आखिरी सप्ताह तक तापमान करीब 40 डिग्री तक भी पहुंच सकता है। जिसकी वजह गर्म हवाएं लू में परिवर्तित हो सकती हैं। अमूमन लू मई के पहले सप्ताह या फिर आधी मई से शुरू होती हैं। मगर इस बार मौसम में बदलाव की वजह से जल्दी शुरू हो रही हैं। इस बार अन्य वर्षों की तुलना में सर्वाधिक तापमान रहने की आंशका है।

अगले तीन दिनों में तीन डिग्री तापमान की बढ़ोतरी होगी

शुक्रवार को बरेली का अधिकतम तापमान 34 डिग्री दर्ज किया गया तो वहीं न्यूनतम तापमान 17 डिग्री रहा। शनिवार को यह बढ़कर 35 डिग्री होगा और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री दर्ज किया जाएगा। इसी तरह से रविवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री और न्यूनतम 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जाएगा। अगले तीन दिनों में तीन डिग्री तापमान में बढ़ोतरी होगी। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, 45 डिग्री तापमान के बाद इंसान को लू लगने का खतरा होने लगता है। ऐसे में लोगों को उससे बचने की जरूरत होगी। हालांकि वर्षा, के बाद तापमान में गिरावट दर्ज होगी। मगर इस बार वर्षा के आसार भी अब जल्द दिखाई नहीं दे रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button

Discover more from Basic Education Department

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading